logo-image

ICC Fraud: आईसीसी हुआ ठगी का शिकार, खाते से उड़ाए लिए गए इतने करोड़ रुपये

आईसीसी के साथ यह धोखाधड़ी फ्रॉड के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मार्ग बिजनेस ई-मेल कॉम्प्रोमाइज (BEC) था,

Updated on: 21 Jan 2023, 09:14 AM

नई दिल्ली:

ICC Froud: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council) यानि आईसीसी बड़े ठग का शिकार हुआ है. आईसीसी के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. दरअसल, आईसीसी के साथ 2.5 मिलियन डॉलर (लगभग 20 करोड़ रुपये) का धोखाधड़ी हुआ है. हालांकि आईसीसी के हेड क्वार्टर दुबई ऑफिस के अफसरों ने कोई भी बयान देने से इनकार कर दिया, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका में इस घटना की जांच शुरू कर दी गई है. अभी तक पुलिस आरोपियों तक नहीं पहुंच पाई है. फिलहाल, आरोपियों की तलाश जारी है. लेकिन इस मामले को आईसीसी के लिए बड़े झटका माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 2nd ODI Dream11: आज के मैच की ये है स्पेशल ड्रीम 11, ये खिलाड़ी होगा कप्तान!

आईसीसी के साथ यह धोखाधड़ी फ्रॉड के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मार्ग बिजनेस ई-मेल कॉम्प्रोमाइज (BEC) था, जिसे ई-मेल खाता समझौता भी कहा जाता है. इसे फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) सबसे ज्यादा आर्थिक रूप से हानिकारक ऑनलाइन क्राइम में से एक मानता है. जानकारी के मुताबिक आईसीसी बोर्ड को पिछले साल इस घटना के बारे में अपडेट किया गया था.

आईसीसी के साथ हुई धोखाधड़ी की घटना के बारे में जानकारी गुरुवार देर रात लगी. इस मामले में आईसीसी की जांच चल रही है और आने वाले समय में बोर्ड की तरफ से इस मामले पर कोई अधिकारिक जानकारी दी जा सकती है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: ऋषभ पंत को लेकर रिकी पोंटिंग का बड़ा बयान, कहा- फिट नहीं होते हैं तो...

मुख्य वित्त अधिकारी पर उठ रहे सवाल

आईसीसी के साथ कई बार साइबर क्राइस का शिकार हो चुकी है. अब यह मामले आने के बाद मुख्य वित्त अधिकारी पर सवाल खड़े हो रहे हैं. यही वजह है कि इस पर आईसीसी का कोई भी अधिकारी बयान देने से इनकार कर रहे हैं. आईसीसी का हेड क्वार्टर दुबई में है. हालांकि, आईसीसी के साथ धोखाधड़ी करने वाले आरोपी के तार अमेरिका से जुड़े हैं. अमेरिका में क्रिकेट का ज्यादा लोकप्रिय भी और वहां ज्यादा मैच भी नहीं खेले जाते हैं.