logo-image

ICC ने इन कारणों से नहीं किया मीडिया अधिकारों का ई-नीलामी, ये है बड़ी वजह

हाल ही में आईसीसी ने 2024 में शुरू होने वाले आयोजनों के अगले चक्र के लिए मीडिया अधिकारों के लिए अपना पहला निविदा आमंत्रण (ITT) जारी किया था.

Updated on: 21 Jun 2022, 10:50 PM

मुंबई:

मीडिया अधिकारों की पारदर्शिता को लेकर कई तरह के सवाल उठे. माना जा रहा था कि पारदर्शिता को लेकर जो उच्च मापदंड होने चाहिए वह नहीं दिख रहे. इन सभी तर्कों को लेकर आईसीसी ने इन सभी संदेहों को दूर करने की कोशिश की है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को कहा है कि निविदा की जटिलता के कारण ई-नीलामी (E-auction) नहीं कर सकते और यह सीलबंद बोलियों द्वारा की जाएगी. हाल ही में आईसीसी ने 2024 में शुरू होने वाले आयोजनों के अगले चक्र के लिए मीडिया अधिकारों के लिए अपना पहला निविदा आमंत्रण (ITT) जारी किया था. आईसीसी ने सोमवार को अकेले भारतीय क्षेत्र के लिए चार और आठ साल (2024-31) के लिए अपने अधिकारों के लिए निविदा शुरू की और भारतीय बाजार में ऐसी आशंकाएं लगाई जा रही है कि आईसीसी (ICC) द्वारा इस्तेमाल की जा रही सीलबंद बोलियों में पारदर्शी नहीं है.

यह भी पढ़ें : क्या भविष्य के कप्तान हैं हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)? इस खिलाड़ी ने भी बताया शानदार

विशेष रूप से, बीसीसीआई (BCCI) ने हाल ही में आईपीएल अधिकारों (IPL Rights) को बेचने के लिए एक ई-नीलामी प्रक्रिया (E auction process) का इस्तेमाल किया और इसे सभी से इसकी पारदर्शिता के लिए सराहना मिली. आईसीसी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी अनुराग दहिया ने मंगलवार को कहा, यह कहना गलत होगा कि कोई पारदर्शिता नहीं है. हम स्पष्ट रूप से ई-नीलामी का उपयोग नहीं कर रहे हैं, क्योंकि हमारे पास अधिकारों का एक जटिल सेट उपलब्ध है. हम सीलबंद बोलियां आमंत्रित कर रहे हैं, एक पद्धति जिसे हमने अतीत में नियोजित किया था.

आईसीसी पैकेज ब्रॉडकास्टरों को चार और आठ साल के लिए रेखीय और डिजिटल अधिकारों का दावा करने की पेशकश करेगा और यह एक समग्र प्रावधान है. इसके अलावा आईसीसी महिला मैचों के लिए अगले चार साल तक बोली लगाने की मांग कर रही है. दहिया ने कहा, हम पुरुषों और महिलाओं के अधिकारों को अलग-अलग बेच रहे हैं और चार और आठ साल के लिए बाजार का परीक्षण कर रहे हैं और फिर डिजिटल और टीवी की पैकेजिंग है. इन सभी को संबोधित करने के लिए एक ई-नीलामी बहुत जटिल है. इसलिए हम एक सीलबंद बोली पद्धति के साथ जा रहे हैं.

इस बीच, आईसीसी (ICC) के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि अगले महीने होने वाले वार्षिक सम्मेलन में महिलाओं के आयोजनों के स्थानों की घोषणा की जाएगी.एलार्डिस ने कहा, महिला पैकेज चार साल के लिए उपलब्ध है और हम जुलाई में वार्षिक सम्मेलन के दौरान एक महीने के समय में मेजबान देशों की घोषणा करना चाहते हैं. महिलाओं के कार्यक्रम में 2024 सितंबर-अक्टूबर में टी20 विश्व कप, 2025 जनवरी में अंडर-19 टी20 विश्व कप, 2025 नवंबर में विश्व कप, 2026 जून में टी20 विश्व कप, 2027 जनवरी में अंडर-19 टी20 विश्व कप और 2027 फरवरी में टी20 चैंपियंस ट्रॉफी शामिल हैं.

पुरुषों के टेंडर में चार टी20 विश्व कप (2024, 26, 28 और 30), दो चैंपियंस ट्रॉफी (2025 और 29 में) और दो विश्व कप (2027 और 31 में) शामिल हैं. चार अंडर-19 विश्व कप (2024, 26, 28, 30 में) के अलावा चार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (2025, 27, 29 और 31 में) भी हैं. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी (ICC) को उम्मीद है कि साल के अंत तक कोर क्षेत्रों में नीलामी पूरी हो जाएगी. आईसीसी ने कोई आधार मूल्य तय नहीं किया है. 22 अगस्त को बोलियां जमा करनी होंगी और सफल बोलीदाताओं की घोषणा सितंबर के पहले सप्ताह में की जाएगी.