logo-image

क्या भविष्य के कप्तान हैं हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)? इस खिलाड़ी ने भी बताया शानदार

पांड्या न सिर्फ गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करके खुद को साबित किया बल्कि बेहतर कप्तानी के जरिये गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को आईपीएल (IPL) खिताब भी जिताने में अहम भूमिका निभाई.

Updated on: 21 Jun 2022, 04:19 PM

मुंबई:

Mohammad Kaif praises Hardik Pandya : IPL के इस सीजन से पहले की बात करें तो भारतीय टीम (Team India) के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) आउट ऑफ फॉर्म चल रहे थे. यहां तक कि वह फिटनेस जैसी समस्याओं से भी जूझ रहे थे. उन्हें टीम से भी बाहर होना पड़ा, लेकिन जैसे ही वह गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी मिली तो सबकुछ बदल गया. पांड्या न सिर्फ गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करके खुद को साबित किया बल्कि बेहतर कप्तानी के जरिये गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) को आईपीएल (IPL) खिताब भी जिताने में अहम भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें : इंग्लैंड में अभ्यास मैच से पहले रोहित शर्मा और गिल ने जमकर बहाया पसीना, देखें Video

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ दो मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है. आईपीएल 2022 में पांड्या ने गुजरात टाइटंस को अपने पहले सीजन में ट्रॉफी दिलाने में मदद की. पूरे टूर्नामेंट के दौरान पांड्या तीसरे या चौथे नंबर पर बल्ले से कार्यभार संभालने के साथ सामने से गुजरात का नेतृत्व कर रहे थे, कुछ ऐसा जो उन्हें अपनी पिछली फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस में शायद ही करने को मिला. पांड्या गुजरात के लिए शानदार खिलाड़ी रहे, जिन्होंने 15 पारियों में 44.27 के औसत और 131.26 के स्ट्राइक-रेट से 487 रन बनाए। गेंद के साथ भी, वह अहमदाबाद के घरेलू मैदान पर फाइनल में 3/17 विकेट लिए, जो मैच जीतने वाला साबित हुआ. 

मोहम्मद कैफ भी हुए प्रभावित

इस बीच हार्दिक पांड्या को लेकर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ (Mohammad kaif) काफी प्रभावित दिख रहे हैं. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के फाइनल के दिन पांड्या नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra modi Stadium) में थे और वह कप्तान पांड्या को देखकर प्रभावित हुए. उन्होंने कहा, मैं अहमदाबाद में फाइनल के लिए मैदान पर था. मैंने उन्हें वहां लाइव कप्तानी करते देखा. उसका फील्ड प्लेसमेंट बेहतरीन थी, क्योंकि जिस तरह से उसके खिलाड़ियों ने दबाव में प्रदर्शन किया, वह काबिले तारीफ था. 125 एकदिवसीय और 13 टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले कैफ क्या पांड्या को भारत की कप्तानी में पदोन्नति के रूप में देखते हैं और आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटन्स के कप्तान के रूप में अपने नेतृत्व की साख को साबित करने के लिए एक इनाम के रूप में देखते हैं? कैफ (Mohammad Kaif) ने कहा, जब उन्होंने कप्तानी की, तो मैंने एक खिलाड़ी के रूप में हार्दिक पांड्या को देखा था, उन्होंने शानदार कप्तानी की, क्योंकि टॉस जीतकर, परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने गेंदबाजी चुनी थी। कभी-कभी उन्होंने पहले बल्लेबाजी की, उन्होंने लक्ष्य का पीछा किया, बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों को भी भूमिका दी. साथ ही, उनका फॉर्म बहुत महत्वपूर्ण था, वह तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, पावर-प्ले में आकर कुछ ओवरों की गेंदबाजी के अलावा अंत तक बल्लेबाजी कर टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 

हार्दिक और कार्तिक मचा सकते हैं धमाल

कैफ ने आगे कहा, हार्दिक ने कप्तानी के साथ अच्छा काम किया और अगर आप गुजरात टाइटंस को देखते हैं, तो आप कह सकते हैं कि वे नीलामी के बाद सबसे मजबूत टीम नहीं थी. कुछ अन्य फ्रेंचाइजी ने अच्छा काम किया था, लेकिन हार्दिक ने गुजरात के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. हालांकि, भारत की टी20 टीम (T20 team) में पांड्या की भूमिका के लिए उन्हें एक दिनेश कार्तिक जैसे फिनिशर खिलाड़ी की आवश्यकता होगी, कैफ दोनों को ऐसे खिलाड़ी के रूप में देखते हैं जो अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप जीतने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. राजकोट में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की 82 रनों की जीत में पांड्या (Hardik Pandya) और कार्तिक (Dinesh Karthik) ने 33 गेंदों पर 65 रनों की साझेदारी की, जो मेजबान टीम की जीत में निर्णायक साबित हुई.