News Nation Logo

आईसीसी बोर्ड बैठक : बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में होगी टी20 विश्व कप बदलने पर चर्चा

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की शुक्रवार को होने वाली बोर्ड बैठक के दौरान वर्चुअल मंच पर अगले दो साल में दो टी20 विश्व कप की मेजबानी पर चर्चा करेंगे.

Bhasha | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 06 Aug 2020, 08:18:52 PM
t20worldcup

टी20 विश्व कप ट्रॉफी (Photo Credit: getty images)

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की शुक्रवार को होने वाली बोर्ड बैठक के दौरान वर्चुअल मंच पर अगले दो साल में दो टी20 विश्व कप की मेजबानी पर चर्चा करेंगे. आईसीसी के अगले अध्यक्ष पद पर दो बोर्डों के रूख से भी यह फैसला प्रभावित होगा. अध्यक्ष पद के लिये नामांकन प्रक्रिया की औपचारिक घोषणा की जानी बाकी है. उम्मीद है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ सीए के अर्ल एडिंग्स और निक हॉकले 2021 और 2022 चरण की मेजबानी को लेकर आम सहमति पर पहुंच जायेंगे.

ये भी पढ़ें- असाधारण हालात में बीसीसीआई ने अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया : मिताली राज

आईसीसी बोर्ड सदस्य ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘बैठक का मुख्य एजेंडा आईसीसी टूर्नामेंट के शेड्यल को लेकर है जिसमें महिलाओं का अगले साल के शुरू में वनडे विश्व कप भी शामिल है. उम्मीद है कि कुछ फैसले लिये जायेंगे.’’ इस साल 18 अक्टूबर से आस्ट्रेलिया में आईसीसी विश्व टी20 का आयोजन किया जाना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया जिससे इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन को लेकर रास्ता साफ हुआ जो संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से शुरू होगी.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: चीनी मोबाइल कंपनी वीवो से अलग होने के बाद स्पॉन्सरशिप के लिए टेंडर निकालेगी बीसीसीआई

उम्मीद है कि सीए अक्टूबर 2021 में टी20 विश्व कप की मेजबानी करना चाहेगा क्योंकि उसने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं और वह दो साल तक इंतजार नहीं करना चाहेगा लेकिन बीसीसीआई भी 2021 में टूर्नामेंट की मेजबानी के अपने अधिकार को छोड़ना नहीं चाहेगा. आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने कहा, ‘‘बीसीसीआई को 2021 में टी20 विश्व कप की मेजबानी करनी थी और वे इसे ऐसे ही करना चाहेंगे. एक अन्य कारण है कि 2022 में टी20 विश्व की मेजबानी के महज एक साल के अंदर 50 ओवर के वैश्विक टूर्नामेंट की मेजबानी. यह बहुत मुश्किल होगा.’’

ये भी पढ़ें- आईपीएल के 14वें सीजन एक बार फिर साथ आ सकते हैं बीसीसीआई और वीवो

हालांकि, सीए के पक्ष में कुछ चीजें हैं. उन्होंने कहा, ‘‘आईसीसी की वेबसाइट का कहना है कि जिन्होंने आस्ट्रेलिया विश्व टी20 के लिये मैच के टिकट बुक कर लिये हैं, वे अगली घोषणा तक इंतजार करें. इसका कारण है कि सीए अगले साल टूर्नामेंट की मेजबानी करना चाहता है.’’ पता चला है कि आठ टीमों के महिला वनडे विश्व कप के कार्यक्रम के अनुसार फरवरी-मार्च 2021 में न्यूजीलैंड में आयोजित होने का पूरा मौका है. उन्होंने कहा, ‘‘हां, क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट अभी पूरा होना बाकी है क्योंकि प्रत्येक देश में कोविड-19 के हालात अलग हैं, यह आईसीसी के लिये सरदर्द होगा. स्वास्थ्य सुरक्षा मुद्दों को देखते हुए न्यूजीलैंड दुनिया भर में कोविड-19 से निपटने वाला सर्वश्रेष्ठ में से एक देश है.’’

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Aug 2020, 08:18:52 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो