News Nation Logo

विराट कोहली कैसे बने दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, एमएस धोनी को क्यों मिला क्रिकेट भावना सम्मान

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी का दशक का बहुत बड़ा सम्मान अपने नाम कर लिया. उन्होंने पिछले 10 साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीत ली.

Bhasha | Updated on: 28 Dec 2020, 04:56:38 PM
ms dhoni virat kohli

ms dhoni virat kohli (Photo Credit: File)

दुबई :

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी का दशक का बहुत बड़ा सम्मान अपने नाम कर लिया. उन्होंने पिछले 10 साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीत ली. विराट कोहली को दशक का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी चुना गया. वहीं पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी का दशक का खेल भावना पुरस्कार जीता. प्रशंसकों ने 2011 में नॉटिंघम टेस्ट में इयान बेल के अजीब हालात में रन आउट होने के बाद उन्हें वापस बुलाने के लिए एमएस धोनी को इस पुरस्कार के लिए चुना. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ट्विटर पर विराट कोहली के इस पुरस्कार के लिए चुने जाने की घोषणा की. 

यह भी पढ़ें : एलिस पैरी आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे, टी-20 क्रिकेटर बनीं

विराट कोहली ने आईसीसी पुरस्कारों के समय के दौरान अपने 70 में से 66 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़े. इस दौरान उनके नाम पर सर्वाधिक अर्धशतक (94), सर्वाधिक रन (20396) के अलावा 70 से अधिक पारी खेलते हुए सर्वाधिक औसत (56.97) का रिकॉर्ड भी रहा. कुल मिलाकर 32 साल के विराट कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 12040 रन, टेस्ट क्रिकेट में 7318 रन और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2928 रन बनाए हैं और सभी फॉर्मेट में मिलाकर उनका औसत 50 से अधिक का है. विराट कोहली इसके अलावा 2011 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य भी रहे हैं.  आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के पुरस्कार की दौड़ में विराट कोहली को भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा, आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन से चुनौती मिल रही थी. विराट कोहली ने बयान में कहा कि सबसे पहले तो यह पुरस्कार मिलना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है. पिछले एक दशक में जो लम्हा मेरे दिल के सबसे करीब है वह निश्चित तौर पर 2011 में विश्व कप, 2013 में चैंपियन्स ट्रॉफी और 2018 में आस्ट्रेलिया में सीरीज जीतना है.  

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी को स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड, विराट कोहली बने सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

रविवार को ही विराट कोहली एकमात्र खिलाड़ी बने थे जिन्हें आईसीसी ने दशक की तीनों फॉर्मेट की सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह दी थी और साथ ही उन्हें दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया गया था. सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चुने जाने पर विराट कोहली ने कहा कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मैं काफी जल्दी जुड़ गया था. मैंने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाई और इसके कुछ साल बाद मैंने टेस्ट डेब्यू किया. उन्होंने कहा कि इसलिए मुझे काफी पहले ही अपने खेल को समझने का मौका मिला. और मैं पहले भी कह चुका हूं कि मेरा एकमात्र इरादा और मानसिकता टीम के लिए विजयी योगदान देना था और मैंने अपने प्रत्येक मैच में सिर्फ ऐसा करने का प्रयास किया. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया के गेंदबाजों ने किया कमाल, अजिंक्य रहाणे बोले, मैच अभी बाकी है

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि अपने इस सफर के दौरान मैंने कभी आंकड़ों और संख्या पर ध्यान नहीं दिया और आप मैदान पर जो कुछ भी करते हो यह उसका नतीजा है और मेरे लिए यह जीत के रास्ते पर चलते हुए हासिल की गई उपलब्धियां हैं. विराट कोहली आईसीसी के पुरस्कार समय के दौरान एकदिवसीय क्रिकेट में 10000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे. उन्होंने इस दौरान 39 शतक और 48 अर्धशतक जड़े और 61.83 की औसत से रन बनाए. अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद स्वदेश लौटे कोहली को इससे पहले आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ टीम का कप्तान बनाया गया था. वह एकमात्र क्रिकेटर थे जिन्होंने दशक की तीनों फॉर्मेट की टीम में जगह मिली. विराट कोहली 33 जीत के साथ पहले ही टेस्ट प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. वह जिन आठ देशों में खेले उनमें से सात में उन्होंने शतक जड़े. उन्होंने 2016 और 2017 में मिलाकर छह दोहरे शतक जड़े और यह टेस्ट फॉर्मेट में उनके करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ समय था. आईसीसी ने आस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को दशक का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर जबकि अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान को दशक का सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना. आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी ने महिला पुरस्कारों में बाजी मारते हुए आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के अलावा दशक की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय और टी20 महिला क्रिकेटर के पुरस्कार भी अपने नाम किए. 

यह भी पढ़ें :  DRS पर सवाल : सचिन तेंदुलकर के साथ आए सुनील गावस्कर, बोले- अंपायर्स कॉल.....

पुरस्कार विजेताओं की सूची 
विराट कोहली (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स पुरस्कार) 
एलिस पैरी (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए रेशेल हीहो-फ्लिंट पुरस्कार) 
स्टीव स्मिथ (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट क्रिकेटर) 
विराट कोहली (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर) 
एलिस पैरी (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय महिला क्रिकेटर) 
राशिद खान (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर) 
एलिस पैरी (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर) 
काइल कोएट्जर (आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एसोसिएट क्रिकेटर) 
कैथरीन ब्राइस (आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला एसोसिएट क्रिकेटर) 
महेंद्र सिंह धोनी (आईसीसी का दशक का क्रिकेट भावना पुरस्कार). 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Dec 2020, 04:56:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो