News Nation Logo

ICC ने किया हॉल ऑफ फेम का ऐलान, एक पाकिस्‍तानी भी शामिल, देखें लिस्‍ट

आईसीसी की ओर से हॉल ऑफ फेम का ऐलान कर दिया गया है. कोरोना वायरस के कारण इस कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया गया. इस बार एक दक्षिण अफ्रीकी, एक पाकिस्‍तानी और एक आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी को इसमें जगह दी गई है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Aug 2020, 04:32:19 PM
Jaques Kalis

जॉक कैलिस Jacques Kallis (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

ICC Hall of Fame 2020 Winners : आईसीसी (ICC) की ओर से हॉल ऑफ फेम (Hall of Fame) का ऐलान कर दिया गया है. कोरोना वायरस (CoronaVirus) के कारण इस कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया गया. इस बार एक दक्षिण अफ्रीकी, एक पाकिस्‍तानी और एक आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी को इसमें जगह दी गई है. भारत के भी कई खिलाड़ी अब तक इसमें जगह बना चुके हैं, जिसमें सुनील गावस्‍कर (sunil gavaskar) से लेकर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) तक शामिल हैं, लेकिन इस बार किसी भारतीय को इसमें जगह नहीं दी गई है. हालांकि कार्यक्रम में सुनील गावस्‍कर भी शामिल रहे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : ड्रीम 11 का नहीं थम रहा विरोध, अब कैट ने जानिए क्‍या कहा

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज आलराउंडर जॉक कैलिस, पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जहीर अब्बास और पुणे में जन्मी पूर्व आस्ट्रेलिया महिला कप्तान लिसा स्टालेकर को रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया.
क्रिकेट में बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक दक्षिण अफ्रीका के जॉक कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 1995 से लेकर 2014 तक 166 टेस्ट, 328 वनडे और 25 T20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. यह 44 वर्षीय खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टेस्ट (13,289 रन) और वन डे (11,579 रन) में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने इसके अलावा तेज गेंदबाज के रूप में टेस्ट में 292 और वनडे में 273 विकेट हासिल किए हैं. आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण वर्चुअल समारोह का आयोजन किया. इसमें जॉक कैलिस के अलावा लंबे समय तक उनके साथी रहे शॉन पोलाक और भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर ने भी हिस्सा लिया.

यह भी पढ़ें ः IPL : विदेशी आईपीएल में नहीं चला है विराट कोहली और रोहित शर्मा का बल्‍ला, देखिए आंकड़े

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में 2009 में शामिल होने वाले सुनील गावस्कर ने कहा कि वह एक विशाल व्यक्तित्व है. यह शब्द उन पर अच्छी तरह से जंचता है. वह आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के सच्चे हकदार थे. सुनील गावस्कर ने महिला क्रिकेटर स्टालेकर की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि यह अच्छा है कि एक और कर आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल हो गया है. शानदार. आप केवल आस्ट्रेलिया ही नहीं भारत में भी प्रेरणास्रोत हो. स्टालेकर ने आस्ट्रेलिया की तरफ से आठ टेस्ट, 125 वनडे और 54 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. इस समारोह में जिन तीसरे क्रिकेटर को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया वह जहीर अब्बास थे जिन्हें एशियाई ब्रैडमैन कहा जाता है.

यह भी पढ़ें ः RCB के चेयरमैन बोले, टीम दबाव में, अकेले UAE पहुंचे विराट कोहली

सुनील गावस्कर ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं. इसका उनसे अधिक हकदार कोई अन्य नहीं था. मुझे नहीं पता कि उन्हें यह सम्मान मिलने में इतनी देर क्यों हुई. लेकिन देर आए दुरस्त आए. जब आप उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखते थे तो बहुत आनंद आता था, भले ही वह आपके खिलाफ ही क्यों नहीं खेल रहे हों. जहीर अब्बास ने पाकिस्तान की तरफ से 78 टेस्ट मैचों में 5062 रन और 62 वनडे में 2572 रन बनाए. वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 100 से अधिक शतक लगाने वाले एकमात्र एशियाई बल्लेबाज हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Aug 2020, 04:27:52 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.