logo-image

इयान चैपल बोले, स्विच हिट पर लगे प्रतिबंध, जानिए क्‍या है ये शॉट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने आईसीसी को स्विच हिटिंग पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है. उन्‍होंने कहा है कि यह शॉट गेंदबाज और फील्डिंग कर रही टीम के लिए ठीक नहीं है.

Updated on: 01 Dec 2020, 06:50 PM

सिडनी:

पहले की तुलना में क्रिकेट में काफी बदलाव हुए हैं. हालांकि जब से T20 क्रिकेट आया है, तब से बल्‍लेबाजों ने कई नए तरह के शॉट इजाद कर लिए हैं.  जिसके बारे में पहले सोचा भी नहीं जा सकता था.  इसीलिए इनके लिए कोई नियम भी नहीं बने. इसी में से एक शॉट है स्‍विच हिट. इस बीच इयान चैपल ने इस शॉट पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने आईसीसी को स्विच हिटिंग पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है. उन्‍होंने कहा है कि यह शॉट गेंदबाज और फील्डिंग कर रही टीम के लिए ठीक नहीं है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा वनडे सीरीज में ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वॉर्नर ने कई बार स्विच हिट का इस्तेमाल किया. इसमें गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटते ही दाहिने हाथ का बल्लेबाज बाएं हाथ में बल्ला थाम लेता है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इसे काफी आसानी से कर लेते हैं.  

यह भी पढ़ें  : IND vs AUS : तो क्‍या टीम इंडिया के साथ हुआ धोखा, अलग अलग विकेट पर .....

इयान चैपल ने वाइड वर्ल्ड आफ स्पोटर्स  से कहा कि ग्‍लेन मैक्सवेल और डेविड वॉर्नर ने दूसरे मैच में कई ऐसे शॉट लगाए. अगर कोई बल्लेबाज गेंद पड़ने से पहले अपना हाथ या पैर बदल लेता है तो यह अवैध शॉट होना चाहिए. इयान चैपल ने कहा कि अगर बल्लेबाज पहले ही सूचित कर देता है तो यह शॉट ठीक है वरना यह अनुचित है. उन्होंने कहा कि गेंदबाज को तो अंपायर को बताना पड़ता है कि वह कैसी गेंद डालेगा लेकिन बल्लेबाज अगर दाहिने हाथ का है तो कप्तान उसी तरह से फील्ड लगता है और फिर अचानक वह बाएं हाथ से खेल जाता है तो यह गलत है. उन्होंने कहा कि समझ में नहीं आता कि गेंदबाज इसकी शिकायत क्यों नहीं करते. उन्होंने कहा कि क्रिकेट प्रशासकों को इस पर रोक लगानी चाहिए.