logo-image

ऋषिकेश कनितकर ने चौका मार जिताया था आज ही पाकिस्तान से मैच  

आज यानी 18 जनवरी को टीम इंडिया के पूर्व खब्बू बल्लेबाज विनोद कांबली का जन्मदिन है, वहीं आज की तारीख इसलिए भी याद की जाती है, क्योंकि 18 जनवरी को ही भारत ने पाकिस्तान को हराया था, वो भी 317 रन बनाकर.

Updated on: 18 Jan 2021, 02:42 PM

नई दिल्ली :

आज यानी 18 जनवरी को टीम इंडिया के पूर्व खब्बू बल्लेबाज विनोद कांबली का जन्मदिन है, वहीं आज की तारीख इसलिए भी याद की जाती है, क्योंकि 18 जनवरी को ही भारत ने पाकिस्तान को हराया था, वो भी 317 रन बनाकर.  इस मैच की खास बात ये थी कि मैच में ऋषिकेश कनितकर ने चौका मारकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. हालांकि ऋषिकेश कनितकर का करियर बहुत बड़ा नहीं रहा, लेकिन उन्हें हमेशा इसी मैच के लिए याद किया जाता है. आज उस जीत को 23 साल का वक्त गुजर  गया है, लेकिन उसे आज भी याद किया जाता है. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS VIDEO: स्टीव स्मिथ की नकल उतारते नजर आए रोहित शर्मा

दरअसल ये मैच 18 जनवरी 1998  को बांग्लादेश के ढाका में खेला गया था. ये इंडिपेंडेंस कप का फाइनल मैच था. पाकिस्तान ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 315 रन बनाए दिए थे.  इसमें सईद अनवर के 140 और एजाज अहमद के 117 रन शामिल थे. भारतीय टीम जब बल्लेबाजी के लिए उतरी तो सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दी.  सौरव गांगुली ने 124 रन की शानदार पारी खेली, वहीं सचिन तेंदुलकर ने भी 41 रन बनाए. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रॉबिन सिंह ने भी 82 रनों की पारी खेली, लेकिन इसके बाद भारतीय मध्यक्रम लड़खड़ा गया. खुद कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन चार रन ही बना सके. एक वक्त ऐसा लगने लगा कि भारतीय टीम मैच हार जाएगी, लेकिन एक गेंद पहले ही ऋषिकेश कनितकर ने चौका मारकर टीम इंडिया को जिता दिया था.