logo-image

कोलिन्स ओबुया ने 23 साल के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर से लिया संन्यास

कोलिन्स ओबुया ने 23 साल के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर से लिया संन्यास

Updated on: 24 Mar 2024, 04:20 PM

नई दिल्ली:

केन्या के ऑलराउंडर कोलिंस ओबुया, जिन्होंने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2003 में केन्या के अभियान में अहम भूमिका निभाई थी, ने अपने 23 साल पुराने अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है।

ओबुया, जिन्होंने 2001 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, अफ्रीकी खेलों के तीसरे स्थान के प्लेऑफ में युगांडा के खिलाफ अपनी टीम की 106 रन की हार के बाद सेवानिवृत्त हुए।

42 वर्षीय खिलाड़ी टूर्नामेंट में पांच पारियों में 184 रन के साथ केन्या के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी था।

आईसीसी के हवाले से ओबुया ने कहा, मैंने 23 साल बाद खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है। केन्या के लिए खेलना एक बड़ा सम्मान है।

मैं अपने सभी साथी और अपने परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं, जो हमेशा मेरे साथ रहे। यह मेरे लिए एक शानदार करियर रहा है, इतने लंबे समय तक खेलने में सक्षम होना बहुत खास है। मुझे अपने करियर पर बहुत गर्व है, लेकिन अब समय आ गया है कि मैं घर पर अपनी कोचिंग पर ध्यान केंद्रित करूं और क्रिकेट के लिए जो भी अच्छा कर सकता हूं वह करूं।

2044 वनडे रन के साथ, ओबुया केन्या के उन चार खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने वनडे दर्जा छिनने से पहले प्रारूप में 2000 से अधिक रन बनाए हैं। उनके 1794 टी20 रन किसी भी केन्या बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक हैं। उन्होंने 60 अंतर्राष्ट्रीय विकेट भी लिए।

लेग-स्पिनिंग ऑलराउंडर की सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी 2011 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 98 रन थी, जो दुर्भाग्य से हार के कारण समाप्त हुई।

केन्या के 2011 विश्व कप अभियान के बाद, ओबुया को जिमी कमांडे की जगह टीम का कप्तान बनाया गया। टीम के आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2014 के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहने के बाद उन्होंने दो साल बाद 2013 में इस्तीफा दे दिया।

2003 क्रिकेट विश्व कप में ओबुया के 5-24 ने अफ्रीकी पक्ष को अधिक मजबूत श्रीलंका टीम से लड़ने में मदद की। खेल में अरविंद डी सिल्वा, कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के विकेट लेकर उन्होंने केन्या को 53 रन से जीत दिलाई।

इस जीत से मिले महत्वपूर्ण अंकों ने केन्या को टूर्नामेंट के सुपर सिक्स चरण और अंततः सेमीफाइनल तक पहुंचने में मदद की, और यह उपलब्धि हासिल करने वाला एकमात्र गैर-टेस्ट खेलने वाला देश बन गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.