News Nation Logo

पोलार्ड के छह छक्के देख क्यों आई हर्शल गिब्स को अपने रिकॉर्ड की याद, जानिए दिलचस्प आंकड़ा

श्रीलंका और वेस्ट इंडीज के बीच खेले गए सीरीज के पहले टी-20 को क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 04 Mar 2021, 07:17:22 PM
gibbs

गिब्स (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

श्रीलंका और वेस्ट इंडीज के बीच खेले गए सीरीज के पहले टी-20 को क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा. इस मैच में दो रिकॉर्ड एक साथ बन गए क्योंकि पहले श्रीलंका के गेंदबाज अकीला धनंजया ने हैट्रिक ली उसके बाद जो हुआ उनसे मैच की काया पलट दिया. किरोना पोलार्ड ने अकीला धनंजया को एक ही ओवर में छह छक्के लगा दिए. Kieron Pollard अब तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मैच में एक ओवर में छह छक्के जड़े हैं. सबसे पहले साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स जिन्होंने वनडे में ये कारनामा किया था उसके बाद युवराज सिंह जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में ऐसा किया था. अब साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हर्शल गिब्स को पोलार्ड को देख अपना रिकॉर्ड याद आ गया. इसी बीच युवराज सिंह ने भी पोलार्ड को बधाई दी.

 

यह भी पढ़ें : ICC T20 Ranking : रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह को नुकसान, जानिए ताजा रैंकिंग 

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा पहली बार दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने किया था जिन्होंने 2007 वनडे विश्व कप के ग्रुप चरण मुकाबले में नीदरलैंड के डान वान बुंगे के ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के जड़े थे. तब तारीख थी 16/3/2007 यानी मार्च का महीना चल रहा था. अब जब पोलार्ड ने छह छक्के जड़े तो तारीफ 3/3/2021 यानी ये भी मार्च का महीना है. इसी को लेकर हर्शल गिब्स ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है कि मार्च का महीना छह छक्के मारने के लिए काफी पॉपुलर है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ तीन बल्लेबाज ही ये कारनाम कर चुके हैं. हालांकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी बल्लेबाज एक ओवर में छक्के लगा चुके हैं. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वेस्टइंडीज के सर गार्फिल्ड सोबर्स, भारत के रवि शास्त्री और भारत के रवींद्र जडेजा यह कारनामा कर चुके हैं. गार्फिल्ड ने 1968 में यह कारनामा किया था जबकि शास्त्री ने 1984 में मुंबई के लिए खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में तिलक राज के विरुद्ध छह छक्के लगाए थे. इसके अलावा जडेजा ने 2017 में सौराष्ट्र क्रिकेट संघ अंतर जिला टी20 टूर्नामेंट के मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी. इसके अलावा इंग्लैंड के रॉस व्हाइटेली ने 2017 में नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में वर्कसेस्टशायर की ओर से खेलते हुए छह छक्के जड़े थे. अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई ने 2018 अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में छह छक्के जड़े थे जबकि न्यूजीलैंड के लीओ कार्टर ने पिछले साल जनवरी में सुपर स्मैश के मैच में छह जड़ने का कारनामा किया था. 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Mar 2021, 02:25:33 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.