logo-image

भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया का यह ऑलराउंडर होगा मुख्‍य हथियार, जानें उसका नाम

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि भारत साल के आखिर में जब उनके देश का दौरा करेगा तो उसे हार्दिक पांड्या को टीम में रखना चाहिए.

Updated on: 07 Jun 2020, 03:54 PM

Melbourne:

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) का मानना है कि भारत (India Vs Australia) साल के आखिर में जब उनके देश का दौरा करेगा तो उसे हार्दिक पांड्या ( Hardik Pandya) को टीम में रखना चाहिए, क्योंकि यह आलराउंडर मेजबान देश की मजबूत बल्लेबाजी के कारण पेश होने वाली चुनौती का सामना करने में अहम साबित हो सकता है. हार्दिक पांड्या 2018 से टेस्ट मैच नहीं खेले हैं और वह हाल में पीठ की चोट से उबरे हैं. यह मध्यम गति का गेंदबाज भारत की सीमित ओवरों की टीम का अहम हिस्सा है. 

यह भी पढ़ें ः केन विलियमसन ने 12 साल पुराने दोस्‍त विराट कोहली के लिए क्‍या कहा, जानिए यहां

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच इस साल के आखिर में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इयान चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो में अपने कॉलम में लिखा, अगर हार्दिक पांड्या उपलब्ध रहता है तो इससे मदद मिलेगी. वह उस समय दबाव बनाने के लिए भारत को अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प मुहैया कराएगा, जब मुख्य तेज गेंदबाजों को विश्राम की जरूरत होगी. पांड्या ने हाल में कहा कि पीठ की चोट के कारण वह अपने लिए टेस्ट क्रिकेट की चुनौती को समझते हैं. उनकी पीठ का पिछले साल आपरेशन किया गया था. हार्दिक पांड्या ने कहा था कि वह सीमित ओवरों की क्रिकेट में अपने महत्व को समझते हैं. 

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान ने लिखा, अब मुझे कालू का मतलब पता चला, अब मैं गुस्‍से में हूं, लेकिन क्‍यों

पूर्व कप्‍तान इयान चैपल ने कहा, उनके पास सिडनी में होने वाले मैच से पहले शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में अपने ओवरों की संख्या धीरे धीरे बढ़ाने का मौका होगा. सिडनी में वह तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभा सकता है ताकि दूसरे स्पिनर को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सके. उन्होंने कहा, हार्दिक पांड्या को बल्लेबाजी क्रम में सातवें नंबर पर रखने का मतलब होगा कि ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग के साथ साथ छठे नंबर पर बल्लेबाजी करनी होगी. इयान चैपल का मानना है कि भारतीय चयनकर्ताओं को स्पिन विभाग में रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव में से किसी एक का चयन करने के लिए काफी माथापच्ची करनी होगी. उन्होंने कहा, भारतीय चयनकर्ताओं को स्पिनर का चयन करने लिए काफी माथापच्ची करनी होगी. आर अश्विन का रिकार्ड शानदार है लेकिन आस्ट्रेलिया में नहीं. 

यह भी पढ़ें ः पार्थिव पटेल ने बताया किन गेंदबाजों के सामने विकेटकीपिंग करना सबसे बड़ी चुनौती, जानिए किनका लिया नाम

चैपल ने कहा, रविंद्र जडेजा आलराउंडर है और गेंदबाजी में सुधार से उसका दावा मजबूत बन गया है जबकि कुलदीप यादव आस्ट्रेलियाई पिचों पर कारगर साबित हो सकता है. यह मुश्किल फैसला होगा. पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, भारत की सबसे बड़ी चुनौती आस्ट्रेलिया की मजबूत बल्लेबाजी से पार पाना होगा. स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के अलावा मार्नस लाबुशेन तीसरे नंबर पर मजबूती से उबरे हैं जिससे बल्लेबाजी अधिक मजबूत हुई है. आस्ट्रेलिया अब सफलता के लिए स्‍टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर कम निर्भर है. चैपल ने कहा कि आस्ट्रेलिया के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है. उन्होंने कहा, तेज गेंदबाजी में पैट कमिन्स, मिेशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और जेम्स पैटिनसन हैं जबकि स्पिन विभाग में नाथन लियोन का चयन करना आसान है. चैपल ने कहा कि आस्ट्रेलिया का मजबूत आक्रमण खतरनाक विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को बांध कर रखने में सक्षम है. पुजारा ने पिछली बार भारत की 2-1 से जीत में अहम भूमिका निभायी थी. उन्होंने कहा, आस्ट्रेलिया का मजबूत आक्रमण विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की मौजूदगी के बावजूद भारत को बड़ा स्कोर करने से रोक सकता है.