News Nation Logo
Banner

आईपीएल और टी20 विश्व कप में गेंदबाजी कर सकते हैं हार्दिक पांड्या, जानिए अपडेट 

टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या धीरे-धीरे फिटनेस हासिल कर रहे हैं. हो सकता है कि अगले महीने शुरू होने जा रहे आईपीएल 2021 के दूसरे फेज और टी20 विश्व कप में वे गेंदबाजी करते हुए नजर आएं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 22 Aug 2021, 12:41:52 PM
hardik pandya shreyas iyer

hardik pandya shreyas iyer (Photo Credit: BCCI Twitter)

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या धीरे-धीरे फिटनेस हासिल कर रहे हैं. हो सकता है कि अगले महीने शुरू होने जा रहे आईपीएल 2021 के दूसरे फेज और टी20 विश्व कप में वे गेंदबाजी करते हुए नजर आएं. ये अपडेट रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए खुशी भरा हो सकता है. हार्दिक पांड्या आईपीएल में रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं. पिछले लंबे अर्से से हार्दिक पांड्या ठीक से गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं. पहले तो वे गेंदबाजी करते ही नहीं हैं, लेकिन अगर जरूरत पड़ती है तो कभी कभार एक दो ओवर फेंक देते हैं. अगर वे गेंदबाजी के लिए फिट हुए तो आईपीएल के बाद विश्‍व कप में टीम इंडिया के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : विराट कोहली की कप्‍तानी वाली RCB कब जाएगी यूएई, तारीख पक्‍की 

दरअसल जब टीम इंडिया ने हाल ही में वन डे और टी20 सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा किया था, तब इस टीम के गेंदबाजी कोच टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज पारस म्हाम्ब्रे थे. उन्‍होंने ही अब कहा है कि वे विश्व कप के लिहाज से हार्दिक पांड्या की फिटनेस पर नजर रखे हुए हैं. पारस म्हाम्ब्रे ने भारत-ए के गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया है और बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में गेंदबाजी कोच भी हैं. हार्दिक पांड्या और अन्य भारतीय गेंदबाज यहीं स्वस्थ हो रहे हैं. पारस ने कहा कि आईपीएल के तुरंत बाद अक्टूबर-नवंबर के दौरान यूएई में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप की अगुवाई में हार्दिक पंड्या के कार्यभार का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है. पारस ने कहा कि हार्दिक के साथ हम स्पष्ट रूप से इसे धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं. मैं उसे ओवरों की संख्या के मामले में दबाव नहीं देने जा रहा हूं. उस पर काफी नजर रखी जा रही है कि हम उसे कितना पुश करने जा रहे हैं. हमें धीरे-धीरे बिल्ड अप करना होगा. यह जानते हुए कि वह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है, उसके लिए अपने गेंदबाजी कार्यभार को बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : राजस्‍थान रॉयल्‍स को बड़ा झटका, ये खिलाड़ी बाहर, जानिए किसकी हुई एंट्री 

पिछले कुछ वर्षों से पीठ की चोट से परेशान दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर गेंदबाजी करने में असमर्थता के कारण भारत के टेस्ट मैच टीम का हिस्सा नहीं हैं. हालांकि उन्होंने जुलाई में श्रीलंका में हालिया द्विपक्षीय सीमित ओवरों की सीरीज में गेंदबाजी की, लेकिन वह किसी भी मैच में अपना पूरा कोटा पूरा नहीं कर सके. उन्होंने तीन वनडे मैचों में 14 ओवर फेंके और 48.5 की औसत से दो विकेट लिए. साथ ही एक टी20 आई में दो ओवर हार्दिक के नाम रहे. मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ, उन्होंने पांच टी 20 मैचों में 17 ओवर फेंके थे, जिसमें तीन विकेट लिए थे और 6.94 प्रति ओवर पर रन दिए थे, जो भुवनेश्वर कुमार के बाद दोनों तरफ से दूसरा सर्वश्रेष्ठ था. वह पांच में से तीन मैचों में अपना चार ओवर का कोटा पूरा कर सके. हार्दिक पांड्या ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भी गेंदबाजी की और नौ ओवर में 5.33 पर रन प्रति ओवर देकर काफी किफायती रहे.  लेकिन भारत को पूरे टी20 विश्व कप में ओवरों का पूरा कोटा डालने के लिए उसकी जरूरत होगी. पारस म्हाम्ब्रे ने कहा कि आईपीएल में मुम्बई इंडियंस पर निर्भर करेगा कि वह उसका उपयोग कैसे करे.  म्हाम्ब्रे ने कहा कि जिस तरह से मैं उसे देखता हूं और जिस तरह से मुझे लगता है, मुझे यकीन है कि वह आईपीएल में गेंदबाजी जरूर करेगा. पहला कदम आईपीएल है. शायद फ्रेंचाइजी तय करेगी कि वे उसका इस्तेमाल कैसे करेंगे.

First Published : 22 Aug 2021, 12:41:52 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.