logo-image

Happy Birthday Mohammed Shami: पर्सनल लाइफ चुनौतीपूर्ण रही, ऐसा है क्रिकेट करियर

Happy Birthday Mohammed Shami: मोहम्मद शमी की क्रिकेट लाइफ जितनी शानदार है. उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही चुनौतीपूर्ण रही है. लेकिन मोहम्मद शमी ने कहीं से भी अपने आप को कमजोर नहीं होने दिया है. आइए जानते हैं कि कैसा रहा है मोहम्मद शमी का सफर.

Updated on: 03 Sep 2022, 05:11 PM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के लिए आज का दिन काफी खास है, क्योंकि मोहम्मद शमी आज 32 वर्ष के हो गए हैं. मोहम्मद शमी के बर्थडे पर बीसीसीआई (BCCI) ने भी बधाई दी है. इसके साथ कई साथी खिलाड़ियों ने भी मोहम्मद शमी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है. मोहम्मद शमी की गेंदबाजी के आगे कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाता है. मोहम्मद शमी की क्रिकेट लाइफ जितनी शानदार है. उनकी पर्सनल लाइफ उतनी ही चुनौतीपूर्ण रही है. लेकिन मोहम्मद शमी ने कहीं से भी अपने आप को कमजोर नहीं होने दिया है. आइए जानते हैं कि कैसा रहा है मोहम्मद शमी का सफर.  

टीम इंडिया (Team India) के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के क्रिकेट करियर की बात करें तो मोहम्मद शमी ने अब तक 159 इंटरनेशनल मुकाबले (International Matches) खेले हैं. इसमें टेस्ट, वनडे और टी20 मुकाबले शामिल हैं. जिसमें मोहम्मद शमी ने 386 इंटरनेशमल विकेट अपने नाम किया है. इतनी ही नहीं मोहम्मद शमी दूसरे ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप (World Cup) में हैट्रिक लेने का कारनामा किया है. मोहम्मद शमी के अलग-अलग फॉर्मेट की बात करें तो तीनों फॉर्मेट में मोहम्मद शमी की गेंदबाजी की तारीफ होती है. 

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) टीम इंडिया के लिए 60 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसकी 114 पारियों में 216 विकेट अपने नाम किया है. टेस्ट में मोहम्मद शमी के बेस्ट प्रदर्शन की बात करें तो 56 रन देकर 6 विकेट मोहम्मद शमी का बेस्ट प्रदर्शन रहा है. वनडे मुकाबलों की बात करें तो 82 वनडे मुकाबलों की 81 पारियों में मोहम्मद शमी ने 152 विकेट अपने नाम किया है. वनडे में मोहम्मद शमी का बेस्ट प्रदर्शन 69 रन देकर 5 विकेट रहा है. टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों की बात करें तो टी20 के 17 मुकाबलो की 17 पारियों में मोहम्मद शमी ने 18 विकेट अपने नाम किया है. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: रोहित और विराट आपस में भिड़े, टीम इंडिया को होगा फायदा

बीसीसीआई (BCCI) ने मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की दो तस्वीर ट्वीट की है. एक तस्वीर में मोहम्मद शमी सफेट ड्रेस में तो दूसरी तस्वीर में ब्लू ड्रेस में अपील खुशी मनाते दिखाई दे रहे हैं. बीसीसीआई ने उनके इंटरनेशनल आंकड़ों के साथ बधाई देते हुए लिखा है कि बधाई है टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी. बहुत उल्लासपूर्ण जन्मदिन. टीम इंडिया (Team India) इस वक्त एशिया कप खेल रही है. मोहम्मद शमी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. उम्मीद है कि मोहम्मद शमी जल्द ही आने वाले मुकाबलों के लिए भारतीय स्क्वाड में शामिल हो सकते हैं.