News Nation Logo
Banner

Happy Birthday Mansoor Ali Khan: टीम इंडिया के 'टाइगर' का आज 80वां जन्मदिन

भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने वाले महान मंसूर अली खान पटौदी का आज 80वां जन्मदिन हैं.

By : Ankit Pramod | Updated on: 05 Jan 2021, 11:56:31 AM
Pataudi

मंसूर अली खान पटौदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने वाले महान मंसूर अली खान पटौदी का आज 80वां जन्मदिन हैं. 5 जनवरी 1941 को मंसूर अली खान पटौदी का जन्म भोपाल में हुआ था. हालांकि उनकी मृत्यु 22 सितंबर 2011 को हुई. पटौती को क्रिकेट की दुनिया में टाइगर के नाम से बुलाया जाता था. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान पटौदी ने अपनी कप्तानी से भारत को जीत दिलाई जबकि कई यादगार पारी खेली है. बीसीसीआई ने पटौदी के 80वें जन्मदिन पर ट्वीट कर उन्हें याद किया है.

बता दें कि नवाब पटौदी जूनियर के नाम से भी मंसूर अली खान पटौदी मशहूर थे. पटौदी ने अपने करियर में 46 टेस्‍ट खेले, दौरान उन्‍होंने 2793 रन बनाए और 6 शतक लगाए. जानकारी के लिए बता दें कि एक आंख के बिना भी मंसूर अली खान पटौदी का करियर में तहलका मचाया. मंसूर अली खान ने भारतीय टीम को उसकी स्पिन गेंदबाजी के दम पर मजबूत बनाया. मंसूर अली खान पटौदी की कप्तानी में भारत ने पहली बार विदेशी जमीन पर टेस्ट जीत दर्ज की थी. पटौदी की कप्तानी में 1968 में भारत ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत हासिल की. पटौदी को भारत के सबसे शानदार कप्‍तानों में से एक माना गया है, जिन्‍होंने 21 साल की उम्र में 1962 में टीम की कमान संभाली थी. इसी के साथ वो युवा टेस्‍ट कप्‍तान बने थे. मंसूर अली खान ने 1975 में क्रिकेट को अलविदा बोल दिया था. उसके बाद उन्होंने 1993 से 1996 के बीच मैच रेफरी की भूमिका निभाई. 2011 में फेफडों में इंफेक्‍शन के कारण उनका निधन हुआ था.

ये भी पढ़ें: IPL 2022 में नई टीमों का बेस प्राइज कितने करोड़ का होगा?

मंसूर अली खान पटौदी ने उस जमाने की फेमस बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से शादी की थी. उनके 3 बच्चे हैं जिनमें बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान और अभिनेत्री सोहा अली खान के अलावा ज्वेलरी डिजाइनर सबा अली खान शामिल हैं. मंसूर अली खान के बाद उनके परिवार का कोई भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने जौहर को दिखने के लिए मैदान पर नहीं उतरा. साल 1962 में नवाब पटौदी को इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का सम्मान दिया गया जबकि 1968 में वो विस्डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए.


 

First Published : 05 Jan 2021, 11:56:31 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.