News Nation Logo

Happy Birthday Hardik Pandya: क्यों कपिल देव भी कहते – हार्दिक पंड्या दा जवाब नहीं

हार्दिक पंड्या की सफलता ने उन्हें भारतीय टीम का एक स्पेशल खिलाड़ी बना दिया है. गेंद और बल्ले से उनके शानदार प्रदर्शन की वजह से उनकी तुलना कपिल देव से की जाती है.

Written By : Manoj Sharma | Edited By : Manoj Sharma | Updated on: 12 Oct 2021, 03:32:05 AM
pandya

Happy Birthday Hardik Pandya (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:

शानदार स्विंग गेंदबाजी करने वाले हार्दिक पंड्या बल्ले से भी विरोधी टीमों के छक्के छुड़ाने में महारत रखते हैं. यही वजह है कि उनकी तुलना अक्सर महान ऑलराउंडर कपिल देव से की जाती रही है. 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में जन्में हार्दिक के पिता हिमांशु पंड्या भी क्रिकेट खेलने के बेहद शौकीन थे. हिमांशु क्रिकेट को लेकर इतने दीवाने थे कि अपने पूरे परिवार को मैच दिखाने के लिए स्टेडियम ले जाया करते थे. यहीं से हार्दिक के मन में क्रिकेट के प्रति शौक पैदा हुआ. धीरे-धीरे क्रिकेट के प्रति उनमें इतनी लगन पैदा हो गई कि पढ़ने-लिखने में भी उनका मन नहीं लगता था. अब उनका एक ही सपना था – भारत के लिए क्रिकेट खेलना. इस सपने को पूरा कने के लिए उन्होंने घंटों क्रिकेट की प्रैक्टिस करना भी शुरू कर दिया. उनके भाई कुणाल भी उनके इस सपने में शामिल हो गए.

पिता ने देखा कि दोनों बेटे क्रिकेट में भविष्य बनाना चाहते हैं, तो वह अपना व्यापार सूरत के बजाय बड़ौदा से करने लगे. वहां उन्होंने कुणाल और हार्दिक का दाखिला पूर्व भारतीय क्रिकेटर किरण मोरे की क्रिकेट एकेडमी में करा दिया। दोनों भाई इतनी शानदार क्रिकेट खेलते थे कि किरण मोरे ने उन्हें बिना फीस लिए प्रशिक्षण देने का फैसला कर लिया और यही उन दोनों भाईयों के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ. उन्होंने न केवल आईपीएल, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बेहद शानदार प्रदर्शन करके लाखों-करोड़ों लोगों को अपना दीवना बना दिया. यही वजह है कि आज उनके 28वें जन्मदिन पर बीसीसीआई और आईसीसी ही नहीं, बल्कि उनके लाखों फैन्स उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं.

 

उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगता है कि ट्विटर पर उन्हें 71 लाख फैन्स फॉलो करते हैं और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही चला जा रहा है. हार्दिक ने 63 वनडे मैचों में 1286 रन बनाने के साथ-साथ 57 विकेट भी लिए हैं. उन्होंने 11 टेस्ट मैच खेलकर एक शतक के साथ 532 रन बनाए हैं औऱ 17 विकेट लिए हैं। वहीं टी-20 में हार्दिक ने कुल 49 मैच खेले हैं, जिनमें 484 रन बनाएं और 42 विकेट झटके.

92 आईपीएल मैचों में 1476 रन बनाने के साथ वह 42 विकेट भी ले चुके हैं. उनकी सफलता ने उन्हें भारतीय टीम का एक स्पेशल खिलाड़ी बना दिया है. उनके इन्हीं आंकड़ों की वजह से उनकी तुलना कपिल देव से की जाती है. अगर खुद कपिल देव से भी हार्दिक के क्रिकेट टैलेंट के बारे में पूछा जाए, तो शायद वो यही कहेंगे – हार्दिक दा जवाब नहीं.

ये भी पढ़ें: इस खिलाड़ी के समर्थन में आए रोहित, बोले- T-20 वर्ल्ड कप में दिखाएंगे दमखम

First Published : 11 Oct 2021, 05:32:27 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो