logo-image

क्या बुमराह के लिए एक साथ गेंदबाजी और कप्तानी होगी बड़ी चुनौती? जानें इस पूर्व क्रिकेटर की राय

जाइल्स (Ashley Giles) ने कहा, वे खुद को कब गेंदबाजी करते हैं और कैसे कप्तानी को लेकर एकाग्र करते हैं. यही वजह है कि हम शायद तेज गेंदबाजों को टेस्ट मैचों में अंतरराष्ट्रीय टीमों की कप्तानी करते हुए नहीं देखते हैं खासकर हाल के दिनों में.

Updated on: 01 Jul 2022, 08:22 PM

लंदन:

India vs England: इंग्लैंड के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर एशले जाइल्स (Ashley Giles) को लगता है कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit bumrah) को कप्तानी की भूमिका देने से भ्रम पैदा होने की संभावना है. बुमराह को भारत का बेहतरीन स्ट्राइक गेंदबाज बताते हुए जाइल्स ने कहा कि वह इस दुविधा में हो सकते हैं कि शुक्रवार से बर्मिंघम (birmingham test) के एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट (5th Test) के दौरान खुद को कैसे इस्तेमाल किया जाए. उन्होंने कहा, यह दिलचस्प बात है कि अपने सबसे बेस्ट गेंदबाज और अपने स्ट्राइक गेंदबाज को कप्तानी देना. हमने अतीत में देखा है कि एक गेंदबाज को गेंदबाजी करना और खुद कप्तानी करना कुछ भ्रम पैदा कर सकता है.

यह भी पढ़ें : न्यूजीलैंड को हराने के बाद इंग्लैंड के कोच जोश में, दे डाली सभी को चुनौती0

जाइल्स (Ashley Giles) ने कहा, वे खुद को कब गेंदबाजी करते हैं और कैसे कप्तानी को लेकर एकाग्र करते हैं. यही वजह है कि हम शायद तेज गेंदबाजों को टेस्ट मैचों में अंतरराष्ट्रीय टीमों की कप्तानी करते हुए नहीं देखते हैं खासकर हाल के दिनों में. बुमराह (Jasprit Bumrah) 36 साल में टेस्ट में कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले कपिल देव (Kapil dev) थे जिन्होंने आखिरी बार 1986 में टेस्ट मैच में भारत का नेतृत्व किया था. भारतीय चयनकर्ताओं ने बुमराह (Jasprit Bumrah) को बर्मिंघम टेस्ट के लिए कप्तान के रूप में नामित किया है क्योंकि बुमराह को रोहित शर्मा के कोविड पॉजिटिव आने के बाद कप्तानी का भार सौंपा गया है. हालांकि भारत ने इस टेस्ट के लिए उप-कप्तान का नाम नामित नहीं किया है, लेकिन बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में भूमिका दी गई है.

जाइल्स (Ashley Giles) ने कहा, फॉर्म में चल रही इंग्लैंड की टीम से भिड़ना भारत के लिए बड़ी चुनौती होगी लेकिन बुमराह इसके लिए तैयार हैं. बुमराह (Jasprit Bumrah) ने मैच से पहले कहा, दबाव होने पर सफलता का स्वाद अच्छा लगता है. मैं हमेशा जिम्मेदारियों के लिए तैयार रहता हूं और मुझे कठिन चुनौतियों का सामना करना पसंद है. एक क्रिकेटर के रूप में चुनौती को स्वीकार करते हुए खुद को परखना चाहते हैं. बुमराह ने कहा, टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए हमेशा एक सपना था और टीम का नेतृत्व करने का यह मौका मेरे करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि है. मुझे काफी खुशी है कि मुझे यह मौका दिया गया है. मुझे खुद पर बहुत भरोसा है. बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा, हर परिदृश्य में मैंने खुद पर भरोसा किया है जो मुझे क्रिकेट में इस स्तर तक ले गया है और मैं आगे भी ऐसा करता रहूंगा. मेरे लिए कुछ भी नहीं बदलता है, खासकर मेरी भूमिका में. यही मैं टीम के कप्तान के रूप में करने जा रहा हूं.