News Nation Logo

कमेंटेटर से लेकर T20 क्रिकेट में फिनिशर तक, ऐसे जिद्दी और जुनूनी हैं दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)

कार्तिक जब क्रिकेट में सफल नहीं हो रहे थे उन्होंने पिछले साल बतौर कॉमेन्ट्रेटर (commentator) डेब्यू किया. बैट और ग्लव्स छोड़कर माइक थामने वाले कार्तिक को लोगों ने बड़ी ही सजहता के साथ इस नई भूमिका में स्वीकार किया.

Written By : विजय शंकर | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 17 Apr 2022, 04:47:16 PM
Dinesh karthik

Dinesh karthik (Photo Credit: File)

मुंबई:  

Best Finisher Dinesh Karthik : दिनेश कार्तिक (Dinesh karthik) का क्रिकेट करियर काफी उथल-पुथल रहा. पिछले 18 साल से क्रिकेट खेल रहे कार्तिक शुरू से जिद्दी और जुनूनी रहे हैं. टीम इंडिया में उन्हें जब भी मौके मिले उन्होंने बेहतर करने की कोशिश की. कार्तिक एक बार फिर आईपीएल (IPL 2022) के 15वें सीजन में सुर्खियों में हैं. कार्तिक की बेहतर प्रदर्शन की वजह से न सिर्फ काफी चर्चा हो रही है बल्कि इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में अपनी दावेदारी पूरी तरह मजबूत कर ली है. वर्ष 2019 में कार्तिक की टीम से विदाई होने के बाद यह धमाकेदार खिलाड़ी फिर से टीम इंडिया में एंट्री के लिए तैयार बैठा है. हालांकि पिछले कुछ वर्षों से कार्तिक के बल्ले से जो रन निकलने चाहिए उसमें वह ज्यादा सफल नहीं रहे, लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी.

यह भी पढ़ें : CSK vs RCB: जडेजा ने मनाया अलग ही जश्न, सभी फैंस देख हुए हैरान!

कार्तिक जब क्रिकेट में सफल नहीं हो रहे थे उन्होंने पिछले साल बतौर कॉमेन्ट्रेटर (commentator) डेब्यू किया. बैट और ग्लव्स छोड़कर माइक थामने वाले कार्तिक को लोगों ने बड़ी ही सजहता के साथ इस नई भूमिका में स्वीकार किया. इसका नतीजा यह हुआ कि स्काइ स्पोर्ट्स की ओर से कॉमेंट्री करते हुए छोटे से अंतराल में ही वो साल 2021 में यूके के सबसे लोकप्रिय कॉमेंटेटर बन गए. एक बार फिर से आरसीबी की ओर से कार्तिक (Dinesh Karthik) आईपीएल में खेलने का मौका मिला और वह फिर से धमाकेदार प्रदर्शन से सभी के चहेते बन गए हैं. परफेक्ट टाइमिंग के मामले में कार्तिक इस आईपीएल में स्टार बने हुए हैं क्योंकि कई मौके पर वह न सिर्फ बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं बल्कि उनकी बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम मैच भी जीत रही है.

कार्तिक ने बल्ले से फिर किया शानदार प्रदर्शन 

मुंबई में शनिवार को कार्तिक (Dinesh karthik) ने फिर से बल्लेबाजी में अपना कौशल दिखाया. एक समय था जब दिल्ली कैपिटल्स (Delhi capitals) के खिलाफ आरसीबी (RCB) की टीम 92 रन पर 5 विकेट खो चुका था और टीम संघर्ष से जूझ रही थी, लेकिन इसी बीच कार्तिक की एंट्री होती है. कार्तिक ने दिल्ली कैपिटल्स की सभी योजनाओं पर पानी फेर दिया 34 गेंदों में नाबाद 66 रन बनाकर टीम को 189 के स्कोर तक पहुंचा दिया. बैंगलोर ने न सिर्फ यह मैच 16 रन से जीता बल्कि तालिका में शीर्ष चार में जगह भी बनाया. 

कार्तिक की नजर टी-20 वर्ल्ड कप पर 

मैच के बाद कार्तिक ने कहा, मैं मानता हूं कि मेरा लक्ष्य बड़ा है. मैं वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहा हूं. कभी-कभी लोग इस पर विश्वास नहीं करते हैं,  लेकिन मेरा उद्देश्य देश के लिए कुछ खास करना है. यह यात्रा का हिस्सा है. मैं उस टीम इंडिया का हिस्सा बनने के लिए सब कुछ कर रहा हूं. यह उसी दिशा में एक कदम है. वर्ष 2004 में भारत के लिए पदार्पण करने के बाद से कार्तिक (Dinesh Karthik) ने 26 टेस्ट, 94 एकदिवसीय और 32 टी 20 खेले हैं. कार्तिक ने आखिरी बार इंग्लैंड में 2019 में 50 ओवर के विश्व कप में राष्ट्रीय टीम के लिए खेले थे. 

First Published : 17 Apr 2022, 04:47:16 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.