logo-image

फ्रेंच ओपन खिताब और शीर्ष रैंकिंग की तलाश में तीसरे दौर में पहुंचे जोकोविच और अल्काराज

फ्रेंच ओपन खिताब और शीर्ष रैंकिंग की तलाश में तीसरे दौर में पहुंचे जोकोविच और अल्काराज

Updated on: 01 Jun 2023, 01:05 PM

पेरिस:

पूर्व चैंपियन नोवाक जोकोविच और वल्र्ड नंबर 1 कार्लोस अल्काराज ने फ्रेंच ओपन खिताब और वल्र्ड नंबर 1 बनने की अपनी कोशिश जारी रखते हुए यहां रौलां गैरो में तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

जोकोविच ने बुधवार की रात को दूसरे दौर में 7-6 (2), 6-0, 6-3 से जीत हासिल करने से पहले मार्टन फुकसोविक्स से पहले सेट में मिली धमाकेदार चुनौती पर काबू पा लिया।

उसके ठीक पहले कोर्ट फिलिप चैटरियर पर खेलते हुए, अल्काराज ने लगातार तीसरे वर्ष पेरिस में तीसरे दौर में अपना स्थान बुक कर लिया। शुरूआती सेट जीतने के बाद, शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को टैरो डेनियल के खिलाफ दूसरे सेट में एकाग्रता में कमी का सामना करना पड़ा। हालांकि, 20 वर्षीय खिलाड़ी ने तेजी से अपने स्तर में सुधार करते हुए जापानी स्टार को 6-1, 3-6, 6-1, 6-2 से हराया।

इससे पहले दिन में, पांचवीं वरीयता प्राप्त ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास स्पेन के रॉबटरे कारबॉल्स बेना पर कोर्ट सुजैन लेंगलेन पर 6-3, 7-6 (4), 6-2 से जीत के साथ तीसरे दौर में पहुंच गए।

सर्बिया के तीसरे वरीय जोकोविच, जो यहां फ्रेंच ओपन में अपना 23वां खिताब जीतने की उम्मीद कर रहे हैं और 22 ग्रैंड स्लैम खिताबों पर राफेल नडाल के साथ टाई तोड़ना चाहते हैं, ने शुरूआती सेट में 5-2 की बढ़त हासिल कर ली, क्योंकि एक प्रेरित फुकसोविक्स ने वापसी की।

दुनिया के 83वें नंबर के खिलाड़ी फुकसोविक्स ने वापसी करते हुए पहले सेट को टाई ब्रेक में पहुंचाया। लेकिन 22 बार के प्रमुख चैंपियन ने आराम से टाई-ब्रेक 7-2 से जीतकर अगले दो गेमों को आसानी से निपटा दिया। जोकोविच ने दो घंटे, 44 मिनट में जीत हासिल की।

हंगेरियन खिलाड़ी फुकसोविक्स ने सेट में नौ ब्रेक प्वाइंट बनाए लेकिन केवल एक को ही बदला क्योंकि जोकोविच ने अहम मौकों पर सटीक सर्विस देकर बार-बार उन्हें मौका हासिल नहीं करने दिया।

अपनी शुरूआती बढ़त गंवाने के बाद कुछ समय के लिए निराशाजनक रूप से दिखाई देने के बावजूद, जोकोविच का स्तर डगमगाया नहीं और उन्होंने वापसी पर आधे से अधिक (52/99) अंक जीतकर अपनी जीत पूरी की। अपनी जीत के साथ, उन्होंने फुकसोविक्स के खिलाफ अपनी एटीपी हेड-टू-हेड सीरीज की बढ़त को 5-0 तक पहुंचा दिया।

अलकराज, जो पहली बार एक प्रमुख में शीर्ष वरीयता प्राप्त है, ने डेनियल के खिलाफ अपनी विविधता का उपयोग किया और दो घंटे और 25 मिनट के बाद सीजन में 32-3 तक सुधार करने के लिए पूरा कोर्ट कवरेज दिखाया। वल्र्ड नंबर 1 इस साल के अपने पांचवें टूर स्तर के खिताब और पेरिस में इस पखवाड़े में दूसरे प्रमुख ताज का पीछा कर रहे हैं। 2022 यूएस ओपन चैंपियन ने इस साल की शुरूआत में मैड्रिड, बार्सिलोना और ब्यूनस आयर्स में क्ले कोर्ट पर ट्रॉफी जीती, जबकि उन्होंने इंडियन वेल्स में कड़ी जीत हासिल की।

डेनियल के खिलाफ 46 विनर मारने वाले स्पेन के खिलाड़ी डेनिस शापोवालोव के खिलाफ खिताब की अपनी तलाश जारी रखेंगे, क्योंकि कनाडा के खिलाड़ी ने इटली के मैटियो अर्नाल्डी को 6-2, 3-6, 6-3, 6-3 से हराया।

पिछले साल के क्वार्टर फाइनलिस्ट अल्काराज वर्तमान में एटीपी लाइव रेस टू ट्यूरिन में दूसरे स्थान पर हैं। लाइव रेस के लीडर दानिल मेदवेदेव को मंगलवार को पहले दौर में हार का सामना करने के बाद क्ले-कोर्ट मेजर में अपना 11वां टूर-लेवल खिताब जीतने पर 20 वर्षीय शीर्ष स्थान पर पहुंच जाएंगे।

ब्रिटिश लेफ्टी कैमरन नॉरी भी आगे बढ़े, उन्होंने फ्रेंचमैन लुकास पॉउली को 6-1, 6-3, 6-3 से हराकर तीसरी बार तीसरे दौर में प्रवेश किया। 27 वर्षीय कैमरन नॉरी अल्काराज के लिए चौथे दौर के संभावित प्रतिद्वंद्वी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.