News Nation Logo

दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व गेंदबाज ग्रीम स्मिथ पर लगाए नस्लवाद के आरोप

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज लोंवाबो सोत्सोबे ने टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ पर नस्लवाद का आरोप लगाया है. सोत्सोबे ने कहा कि थामी सोलेकिले का टीम में चयन स्मिथ ने रोक कर रखा था, जिससे अश्वेत खिलाड़ी को रोका जा सके.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 21 May 2021, 04:01:18 PM
Graeme Smith

ग्रीम स्मिथ (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • लोंवाबो सोत्सोबे ने ग्रीम स्मिथ पर लगाए आरोप
  • पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ पर नस्लभेद का आरोप
  • स्मिथ का दक्षिण अफ्रीका के लिए रहा शानदार करियर

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज लोंवाबो सोत्सोबे ने टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ पर नस्लवाद का आरोप लगाया है. सोत्सोबे ने कहा कि थामी सोलेकिले का टीम में चयन स्मिथ ने रोक कर रखा था, जिससे अश्वेत खिलाड़ी को रोका जा सके. इसके बाद एबी डीविलियर्स को विकेटकीपर बनाया गया था. सोत्सोबे ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को सौंपे सात पन्ने के दस्तावेज में कहा, सोलेकिले को मार्क बाउचर के बदले टीम में आना था लेकिन अचानक से डीविलियर्स को विकेटकीपर बना दिया गया जबकि डीविलियर्स इसके विशेषज्ञ भी नहीं थे.

उन्होंने कहा, "डीविलियर्स को विकेटकीपर इसलिए बनाया गया, क्योंकि सोलेकिले जैसे अश्वेत खिलाड़ी का चयन रोका जा सके. ऐसा स्मिथ की वजह से हुआ, जिन्होंने कहा था कि अगर सोलेकिले का चयन हुआ तो वह तत्काल प्रभाव से संन्यास ले लेंगे. सोत्सोबे ने 2009 से 2014 तक दक्षिण अफ्रीका के लिए नौ टेस्ट, 94 वनडे और 18 टी20 खेले हैं. स्मिथ फिलहाल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक हैं और उन्होंने 2003 से 2014 तक टीम की कप्तानी की है.

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट इतिहास में ग्रीम स्मिथ का सुनहरा और बेदाग करियर रहा है. पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को क्रिकेट में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने के लिए मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) सदस्य हैं. साल 1999 में महज 22 वर्ष की उम्र में ही दक्षिण अफ्रीका के लिए इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने करियर का आगाज किया और बहुत जल्दी ही दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने उनकी काबलियत को समझते हुए उन्हें दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमान सौंप दी थी वो लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीका के कप्तान बने रहे. 

यह भी पढ़ेंःजोफ्रा आर्चर के चोटिल होने पर नासिर हुसैन चिंतित, कही ये बड़ी बात 

स्मिथ का शानदार करियर रहा है
स्मिथ ने अपने देश के लिए कुल 117 टेस्ट मैच खेले हैं. अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 48.25 की औसत से 9,265 रन बनाए हैं. उन्होंने इस दौरान 27 शतक और 38 अर्धशतक भी जड़े. स्मिथ अपने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले अपने देश के तीसरे खिलाड़ी हैं. पूर्व बल्लेबाज स्मिथ 22 साल की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के सबसे युवा कप्तान बने. उन्होंने टेस्ट मैचों में 27 शतक की मदद से 9265 रन बनाए. साल 2004 में स्मिथ को विजडन का साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर घोषित किया गया था.  उन्होंने इंग्लैंड के 2003 दौरे पर पहले दो टेस्ट में दो दोहरे शतक लगाए.

यह भी पढ़ेंःवाका ग्राउंड में खेला जाएगा भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच टेस्ट

सर डॉन ब्रेड मैन का तोड़ा था रिकॉर्ड
उन्होंने लॉर्ड्स पर दूसरे दोहरे शतक के दौरान इस मैदान पर किसी विदेशी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड बनाया था. स्मिथ ने 259 रन की पारी खेलकर पूर्व महान बल्लेबाज सर डान ब्रैडमैन के 73 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था. इसके अलावा स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 197 वनडे मैचों का भी प्रतिनिधित्व किया था जिसमें इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 6989 रन बनाए थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 03:45:15 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.