News Nation Logo
Banner

Cricket News: 'इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में नहीं खेल सकते विराट कोहली'

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के प्रदर्शन के बारे में तमाम तरह की बातें कही जा रही हैं. हाल ही में पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर आकिब जावेद (Aaqib Javed) ने भी उन्हें लेकर टिप्पणी की है. 

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 31 Aug 2021, 12:48:20 PM
jpg

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • विराट कोहली की बैटिंग पर उठे सवाल
  • दो साल से शतक नहीं बना सके हैं कोहली
  • फिलहाल इंग्लैंड के दौरे पर है भारतीय टीम

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रिका की पिचों पर अच्छा नहीं खेल सकते. दरअसल, अच्छी आउट स्विंग गेंद को वह खेल नहीं पाते और स्विंग व सीम गेंदों पर वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते. नहीं-नहीं, ये बात हम नहीं कह रहे. ये बात कही है पूर्व पाकिस्तान क्रिकेटर आकिब जावेद ने. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज रहे आकिब जावेद ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली टिपीकल एशियाई बल्लेबाज हैं. वह एशिया कि पिचों पर सफल हो सकते हैं. यहां तक की आस्ट्रेलिया की भी पिचों पर बढ़िया प्रदर्शन कर सकते हैं लेकिन इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की पिचों पर उनका अच्छा खेलना मुश्किल है. जावेद ने एक यूट्यूब चैनल के इंटरव्यू के दौरान कहा कि आप अच्छी आउट स्विंग गेंदों पर उनके शॉट देखिए, आपको समझ आएगा कि इस तरह कि गेंदों पर वह कितना खराब प्रदर्शन करते हैं. इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रिका की पिचों पर गेंदों में जबर्दस्त स्विंग होता है, ऐसे में यहां पर वह अच्छा नहीं खेल सकते. यहां बता दें कि आकिब जावेद ने पाकिस्तान की ओर से वर्ष 1988 से लेकर 1998 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है. इसके बाद वह कोच भी रहे हैं. उन्होंने बतौर टेस्ट प्लेयर 22 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 54 विकेट लिए हैं. इसके अलावा 163 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 182 विकेट लिए हैं. 

इसे भी पढ़ेंः टॉयलेट में खोला कैफे, दूर-दूर से लोग आते हैं खाने

वहीं, विराट कोहली की बात करें तो वह इस समय इंग्लैंड के दौरे पर हैं और बल्लेबाजी में फिलहाल उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. हालांकि लीड्स में उन्होंने अर्धशतक जमाया था लेकिन टीम के लिए यह नाकाफी था. यही नहीं पिछले दो वर्ष से उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला है.  इसे लेकर तमाम भारतीय क्रिकेट प्रेमी सवाल उठा रहे हैं. विराट कोहली के कुल प्रदर्शन की बात करें तो वह शानदार बल्लेबाज हैं. इस 32 वर्षीय बल्लेबाज ने अभी तक 95 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 51 से ज्यादा की औसत से 7671 रन बनाए हैं. वहीं, 254 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में 59 से ज्यादा की औसत से 12169 रन बनाए है. अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में भी विराट का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और 89 मैचों में 52 के ज्यादा की औसत से 3159 रन बनाए हैं. यही नहीं, टेस्ट मैचों में वह अभी तक 27 और वनडे मैचों में 43 शतक बना चुके हैं. शतक के मामले में वनडे में वह विश्व में दूसरे नंबर पर हैं. विश्व में सर्वाधिक वनडे सेंचुरी सचिन तेंदुलकर ने बनाई हैं. उन्होंने पूरे करियर में 49 शतक लगाए थे. वहीं, अब तक वनडे में 43 शतक लगाकर विराट कोहली विश्व में दूसरे नंबर पर हैं. टेस्ट मैचों में भी विराट कोहली 27 शतक लगा चुके हैं. लेकिन आकिब जावेद ने कोहली के इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में प्रदर्शन को लेकर शंका जाहिर की है. 

First Published : 31 Aug 2021, 12:48:20 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.