logo-image

KKR के पूर्व कोच मैकुलम (mccullum) के जाल में फंस गए अय्यर, एक इशारे पर गंवाया विकेट

अय्यर को उस समय अपनी विकेट गंवानी पड़ी जब इसकी पूरी योजना कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के पूर्व मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम (brandan mccullum) ने बनाई.

Updated on: 04 Jul 2022, 08:20 PM

लंदन:

India vs England: श्रेयस अय्यर (shreyas iyer) शॉर्ट बॉल (Short Ball) जब खेलते हैं उन्हें इसका खामियाज भुगतना पड़ता है. एक बार फिर उस समय इसका शिकार हो गए जब मैथ्यू पॉट्स (Matthew Potts) ने मौजूदा पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में उन्हें चलता कर दिया. दाएं हाथ का बल्लेबाज अय्यर (Shreyas Iyer) एक बार इसी तरीके से 19 रन पर आउट हो गए. अय्यर को उस समय अपनी विकेट गंवानी पड़ी जब इसकी पूरी योजना कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के पूर्व मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम (brandan mccullum) ने बनाई. मैकुलम इंग्लैंड टीम के कोच हैं. उन्होंने गेंदबाजों को निर्देश दिया कि अय्यर के क्रीज पर आते ही उन्हें शॉर्ट-पिच गेंद डालें.

ये भी पढ़ें : इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) पर आगबबूला हुए कार्तिक, पंत के शतक को लेकर जमकर की खिंचाई

अय्यर इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) में प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ इसी तरह के जाल में फंस गए थे. केकेआर में आईपीएल 2022 के दौरान अय्यर के साथ समय बिताने के बाद मैकुलम को इस भारतीय बल्लेबाज की कमियों के बारे में पता था और शॉर्ट-बॉल रणनीति के तहत इंग्लैंड के गेंदबाज पॉट्स ने इसे अपनाया और उसे सफलता मिली. पिछले कुछ महीनों से 27 वर्षीय बल्लेबाज अय्यर (Shreyas Iyer) ने शॉर्ट गेंदों के खिलाफ संघर्ष किया है और पहली पारी की तरह ही अय्यर को एक बार फिर उसी तरह से चौथे दिन आउट किया गया. इस बार मैथ्यू पॉट्स (Matthew Potts) ने ही मुंबई में जन्मे इस बल्लेबाज को आउट किया. इससे पहले उन्होंने आईपीएल 2022 (IPL 2022) के दौरान भी शॉर्ट गेंद को मारने के दौरान जूझते नजर आए थे. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इसी तरह की कमजोरी का सामना करना पड़ा था. जैसे ही कैमरों ने मैकुलम को अपने खिलाड़ियों को इशारा करते हुए पकड़ा, इंग्लैंड के कोच के वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल (Social Media Viral) हो गई. 

इस बीच दूसरी पारी में भारत की उम्मीदें अय्यर और ऋषभ पंत (Risabh Pant) पर टिकी हुई थीं, लेकिन इस बीच अय्यर पॉट्स के गेंद पर शिकार हो गए. दूसरी पारी में केवल ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) ने अर्धशतक बनाया. भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए थे. उसके बाद दूसरी पारी में 245 रन बनाए. इंग्लैंड अपनी पहली पारी में केवल 284 रन ही बना सका था. फिलहाल इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीस और ज़क क्रॉली ने शानदार शुरुआत करते हुए टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया. हालांकि कुछ देर बाद ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इंग्लैंड के बल्लेबाज जक क्रॉली को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई.