logo-image

इंग्लैंड की पूर्व कप्तान कॉनर बनीं एमसीसी की पहली महिला अध्यक्ष

इंग्लैंड की पूर्व कप्तान कॉनर बनीं एमसीसी की पहली महिला अध्यक्ष

Updated on: 01 Oct 2021, 11:45 PM

लंदन:

इंग्लैंड की पूर्व कप्तान क्लेयर कॉनर ने शुक्रवार को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। वह क्लब के 234 साल पुराने इतिहास में यह पद संभालने वाली पहली महिला भी हैं।

उनके नामांकन की घोषणा उनके पूर्ववर्ती, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने 2020 में वार्षिक आम बैठक में की थी। कोविड -19 महामारी के कारण उनके कार्यकाल को दो साल तक बढ़ाए जाने के बाद क्लेयर अब संगकारा से पदभार संभालेंगे। क्लेयर, जो वर्तमान में महिला क्रिकेट की ईसीबी की प्रबंध निदेशक हैं, को 2009 में एमसीसी का मानद आजीवन सदस्य बनाया गया था।

क्लेयर ने एमसीसी के एक बयान में कहा, मैं एमसीसी अध्यक्ष बनने के लिए वास्तव में सम्मानित महसूस कर रही हूं और इस महत्वपूर्ण भूमिका को निभाने के लिए मुझ पर विश्वास करने के लिए कुमार संगकारा को धन्यवाद देना चाहती हूं। इस खेल की भलाई के लिए मैंने जीवन भर इसे चाहा है। अगले 12 महीनों मैं अपने अनुभव से क्लब के नेतृत्व और समितियों के साथ समर्थन में प्रभाव डालने की कोशिश करुं गी । मैं वास्तव में एमसीसी टीम का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हूं।

क्लेयर ने 1995 में 19 साल की उम्र में इंग्लैंड में डेब्यू किया था। उन्होंने 2000 में इंग्लैंड की कप्तानी संभाली, एक साल बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लॉर्डस में इंग्लैंड का नेतृत्व किया। बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी करने वाले एक हरफनमौला खिलाड़ी, कॉनर ने इंग्लैंड की महिला टीम को 42 वर्षों में अपनी पहली एशेज जीत दिलाई, 2005 में 1-0 से सीरीज जीत हासिल की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.