logo-image

किस बल्लेबाज ने जड़ा IPL इतिहास पहला शतक, यहां देखें पहले सीजन में सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

किंग्स 11 पंजाब के बल्लेबाज शॉन मार्श आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने वाले 6ठे बल्लेबाज थे. मार्श ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 69 गेंदों में 166.66 की स्ट्राइक रेट से 115 रन बनाए थे.

Updated on: 23 May 2020, 12:12 PM

नई दिल्ली:

टी20 विश्व कप स्थगित होने की स्थिति में बीसीसीआई आईपीएल के 13वें सीजन को इस साल सितंबर से नवंबर के बीच आयोजित करने पर विचार कर रही है. लेकिन आईपीएल 13 का आयोजन कैसे किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. फिलहाल, आपको आईपीएल के लिए बीसीसीआई के अगले बयान का इंतजार करना होगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया.

ये भी पढ़ें- श्रीलंका के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण पर लगी रोक, दिग्गजों के साथ बैठक के बाद सरकार ने लिया फैसला

आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपके लिए आईपीएल के कुछ अनसुने IPL Records के बारे में बताने जा रहे हैं. इस वीडियो के जरिए आज हम आपको साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं. आईपीएल इतिहास का पहला शतक कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम ने जड़ा था. आईपीएल के पहले सीजन में कुल 6 शतक लगे थे. आइए, अब उन बल्लेबाजों के बारे में जानते हैं जिन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में शतक जड़कर इंडियन प्रीमियर लीग को एक मजबूत और रोमांचक आधार दिया था.

1. ब्रैंडन मैक्कलम
कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम आईपीएल इतिहास में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं. मैक्कलम ने साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 73 गेंदों में 216.43 की स्ट्राइक रेट से 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी. मैक्कलम के इस शतक की बदौलत ही कोलकाता ने बैंगलोर को इस मैच में करारी शिकस्त दी थी.

2. माइकल हसी
चेन्नई सुपरकिंग्स के बल्लेबाज माइकल हसी ने साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन का दूसरा शतक लगाया था. हसी ने किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच में 54 गेंदों पर 214.81 की स्ट्राइक रेट से नॉटआउट 116 रनों की पारी खेली थी और अपनी टीम को शानदार जीत भी दिलाई थी. माइकल हसी के आईपीएल करियर का ये इकलौता शतक था.

3. एंड्रयू सायमंड्स
साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स के तूफानी बल्लेबाजी एंड्रयू सायमंड्स शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. सायमंड्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 53 गेंदों में 220.75 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 117 रन बनाए थे. हालांकि, उनका ये शतक टीम को जीत दिला पाने में नाकाफी साबित हुआ और डेक्कन चार्जर्स हार गई.

4. एडम गिलक्रिस्ट
डेक्कर चार्जर्स के बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बने. गिलक्रिस्ट ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 231.91 की स्ट्राइक रेट से 47 गेंदों पर नॉटआउट 109 रन बनाए थे. डेक्कन चार्जर्स के लिए लक्ष्य का पीछा करते हुए गिलक्रिस्ट ने ये धमाकेदार शतक जड़ा और अपनी टीम को शानदार जीत भी दिलाई.

5. सनथ जयसूर्या
मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में शतक जड़ने वाले 5वें बल्लेबाज बने. जयसूर्या ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ ताबड़तोड़ पारी खेली और लक्ष्य का पीछा करते हुए न सिर्फ तूफानी शतक जड़ा बल्कि अपनी टीम को यादगार जीत भी दिलाई. जयसूर्या ने इस मैच में 48 गेंदों पर 237.50 की स्ट्राइक रेट से ताबड़तोड़ 114 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी.

6. शॉन मार्श
किंग्स 11 पंजाब के बल्लेबाज शॉन मार्श आईपीएल के पहले सीजन में शतक लगाने वाले 6ठे बल्लेबाज थे. मार्श ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 69 गेंदों में 166.66 की स्ट्राइक रेट से 115 रन बनाए और अपनी टीम को जीत भी दिलाई. मार्श ने अपनी टीम के लिए लक्ष्य का पीछा करते हुए ये शतक जड़ा था.