News Nation Logo

फैनी डीविलियर्स बोले, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को बॉल टेम्परिंग की जानकारी न होना असंभव 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज फैनी डीविलियर्स ने कहा है कि यह असंभव है कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान हुए बॉल टेम्परिंग मामले की जानकारी नहीं थी.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 May 2021, 09:14:14 AM
Starc  Cummins  Lyon  Hazlewood deny knowledge of ball tampering in 2018

Starc Cummins Lyon Hazlewood deny knowledge of ball tampering in 20 (Photo Credit: ians)

जोहान्सबर्ग :

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज फैनी डीविलियर्स ने कहा है कि यह असंभव है कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान हुए बॉल टेम्परिंग मामले की जानकारी नहीं थी. फैनी डीविलियर्स उस मैच में कमेंट्री टीम का हिस्सा थे और उन्होंने टेलीविजन क्रू को सतर्क कर दिया, जिसके कारण अंतत: कैमरन बैनक्रॉफ्ट को गेंद पर एक विदेशी वस्तु का उपयोग करते हुए कैमरों में कैद कर लिया गया था. एबी डीविलियर्स ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि यह पूरी तरह से असंभव है कि गेंदबाजों को यह पता ही नहीं था कि गेंद के साथ क्या चल रहा है. आप वह व्यक्ति हैं जो इसे देख रहा है, आप वह व्यक्ति हैं जो इसे साफ कर रहे हैं, आप वह व्यक्ति हैं जो वास्तव में जानते हैं कि एक पक्ष (गेंद) को देख रहा है और दूसरे पक्ष को विकेट पर घास की वजह से यह नहीं दिखता है. यह बिल्कुल बकवास है.

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा को लेकर मो. शमी ने कही ये बात, बोले- विराट कोहली विकेट के बाद...

दक्षिण अफ्रीका के लिए 18 टेस्ट और 83 वनडे मैचों में 180 विकेट ले चुके फैनी डीविलियर्स ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सिस्टम ने इस मामले को अच्छी तरह से नहीं देखा. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि निश्चित रूप से वह इस बारे में जानते थे. और आस्ट्रेलियाई सिस्टम ने शुरू से ही इस मामले को अच्छी तरह से नहीं देखा. उन्हें इसे अलग तरीके से हल करना चाहिए था और उन्हें हर किसी की तह तक जाना चाहिए था. यह एक संयुक्त प्रयास था और इस बारे में कोच जानता था; सिस्टम में हर कोई जानता था क्योंकि आप टीम में इन चीजों को पहले नहीं छिपाते हैं, और दूसरी बात यह है कि एक गेंदबाज के लिए यह जानना असंभव है क्योंकि वह अंतर देख सकता है.

यह भी पढ़ें : Ashes series : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जारी किया एशेज सीरीज का पूरा शेड्यूल, यहां देखिए

बता दें कि आस्ट्रेलिया के चार गेंदबाजों पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि उन्हें 2018 में केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान हुई गेंद से छेड़छाड़ मामले की कोई जानकारी नहीं थी. कमिंस, स्टार्क, लियोन और हेजलवुड बॉल टेम्परिंग वाले टेस्ट में आस्ट्रेलियाई अंतिम एकादश टीम का हिस्सा थे. इन चारों का बयान आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बैन बैनक्रॉफ्ट के उस बयान के बाद आया है, जिसमें बैनक्रॉफ्ट ने हाल ही में कहा था कि दक्षिण अफ्रीका में हुई टेस्ट सीरीज के दौरान हुए बॉल टेम्परिंग योजना के बारे में गेंदबाजों को पहले से ही जानकारी थी. 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केप टाउन टेस्ट के दौरान बल्लेबाज बैनक्रॉफ्ट कैमरे में गेंद से छेड़खानी करते हुए पकड़े गए थे. इसमें तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर भी शामिल थे. बाद में क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का जबकि वॉर्नर और स्मिथ पर 12-12 महीने का प्रतिबंध लगा दिया था. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 May 2021, 09:14:14 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो