News Nation Logo

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज फैफ डुप्लैसी ने लिया अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज फैफ डुप्लैसी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 17 Feb 2021, 12:03:43 PM
Faf

फैफ डु प्लेसी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज फैफ डुप्लैसी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. साउथ अफ्रीका के इंडिपेंडट मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक डुप्लैसी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ इस महीने खेला था जिसमें उन्होंने 69 रन बनाए थे. फैफ डुप्लैसी ने अपने टेस्ट करियर का आगाज साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल मे किया था. इस मैच की दूसरी पारी में डुप्लैसी ने 375 गेंदों पर 110 रनों की पारी खेली थी और अफ्रीकी टीम को जीत दिलाई थी. इस महीने के आखिरी में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टेस्ट सीरीज होने वाली थी लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोविड के मामले को देखते हुए सीरीज को  रद्द करने का पैसला किया था. 

ये भी पढ़ें : IPL 2021 Auction: चेन्नई टेस्ट में ताबड़तोड बल्लेबाजी के बाद 3 टीमें मोइल अली को खरीद सकती है

वहीं डुप्लैसी ने कहा कहना है कि वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेलना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका. डुप्लैसी ने कहा कि उन्होंने अपना मन लिया था कि कब उन्हें संन्यास लेना है. बता दें कि डुप्लैसी को साल 2016 के बाद से टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था. डुप्लैसी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने साल 2016 और साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीती थी.

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में जो काम अनिल कुंबले और हरभजन नहीं कर पाए वो अक्षर पटेल ने कर दिया

पिछले दो सालों से डुप्लैसी की कप्तानी और बल्लेबाजी ज्यादा अच्छी नहीं रही थी. डुप्लैसी ने 36 टेस्ट मैच में कप्तानी करते हिए 18 में जीत हासिल की थी  कप्तान के तौर पर इन 36 मुकाबलों में उन्होंने 38.92 की औसत से 2219 रन बनाए थे. डुप्लैसी के पूरे करियर की बात करें तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 69 टेस्ट खेले जिसमें 40.02 की औसत से 4163 रन बनाए जिसमें उनका सर्वाधिक 199 का रहा जबकि 10 सेंचुरी और 21 हाफ सेंचुरी लगाई. फैफ डुप्लैसी अब व्हाइट बॉल क्रिकेट खेलते रहेंगे क्योंकि इस साल भारत में टी 20 वर्ल्ड कप होने वाला है. डुप्लैसी इस साल होने वाले आईपीएल का हिस्सा होंगे. डुप्लैसी पर चेन्नई सुपरकिंग्स की काफी जिम्मेदारी होगी पिछली बार डुप्लैसी का आईपीएल ठीक गया था.

 

 

 

 

 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Feb 2021, 12:03:43 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो