logo-image

ENGvsNED : इंग्लैंड ने सिर्फ हाइएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड ही नहीं बनाया, ये रिकॉर्ड भी मैच में बने 

इंग्लैंड और नीदरलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो चुकी है. इस सीरीज का पहला मैच रिकॉर्डों के नाम रहा. इंग्लिश बल्लेबाजों ने जमकर कहर बरपाया. 

Updated on: 18 Jun 2022, 02:38 PM

दिल्ली:

ENG vs NED 1st ODI :  इंग्लैंड और नीदरलैंड्स (ENG vs NED) के बीच वनडे मैच में रिकॉर्डों की झड़ी लग गई. नीदरलैंड में शुरू हुई तीन वनडे मैचों की सीरीज का यह पहला मैच ही था. यह मैच एम्स्टलवीन शहर में खेला गया. मैच में इंग्लैंड की टीम ने वनडे क्रिकेट का आज तक का एक पारी का उच्चतम स्कोर बनाया. इसके अलावा भी तमाम रिकॉर्ड बने. आइए बतातें हैं आपको ये तमाम रिकॉर्ड, जिसके बारे में जानने के लिए तमाम क्रिकेट प्रेमी उत्सुक हैं. 

इसे भी पढ़ें: Yashasvi Jaiswal को दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, आयरलैंड, किसी सीरीज नहीं किया शामिल, उन्होंने ठोक दिए एक मैच में दो शतक, बनाया रिकॉर्ड

1. इंग्लैंड की क्रिकेट टीम ने 50 ओवर में 4 विकेट पर 498 रन बनाए. वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर है. कमाल की बात हाइएस्ट स्कोर का इंग्लैंड ने अपना ही 481 रन का रिकॉर्ड तोड़ा है. 
 
2. इस मैच में 26 छक्के लगे जो वनडे मैच की एक पारी में सर्वाधिक हैं. यहां भी इ्ंग्लैंड ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. इंग्लिश टीम ने इससे पहले वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ 25 छक्के जमाए थे.

3. इंग्लैंड दुनिया की पहली वनडे टीम है, जिसने चौकों-छक्कों से 300 से ज्यादा रन बनाए. इंग्लैंड की पारी में 36 चौके और 26 चौके लगे. 

4. इंग्लैंड ने आखिरी 10 ओवर में 164 रन बनाए. अंतिम दस ओवरों में यह सबसे ज्यादा स्कोर है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2015 में विंडीज के खिलाफ आखिरी 10 ओवर में 163 रन बनाए थे.

5. इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों ने वनडे की एक पारी शतक जड़े. इंग्लैंड ने पहली बार यह कारनामा किया है. वनडे क्रिकेट में इससे पहले दक्षिण अफ्रीका दो बार यह करिश्मा कर चुकी है. इन दोनों टीमों के अलावा कोई ऐसा नहीं कर सका है. 

6. जोस बटलर ने 50 से कम गेंदों पर शतक बनाया. वनडे में तीन बार 50 से कम गेंदों में शतक जड़ने वाले वह पहले बल्लेबाज हैं. 

7. लियाम लिविंगस्टोन ने 17 गेंद पर अर्धशतक लगाया. इंग्लैंड के लिए वनडे की सबसे तेज फिफ्टी है ये.  ईयोन मोर्गन ने इससे पहले 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 गेंद पर अर्धशतक लगाया था. 

8. बटलर ने इस मैच में 65 गेंद पर 150 रन पूरे किये. वह वनडे में सबसे तेज 150 रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने. पहले नंबर पर एबी डिविलयर्स हैं. डिविलियर्स 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 64 गेंद पर 150 रन जड़ चुके हैं.