News Nation Logo

ENGvPAK : जेम्‍स एंडरसन के 598 विकेट पूरे, ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज बनेंगे

इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में अब जीत हार नहीं, एक गेंदबाज पर पूरी दुनिया की नजरें होंगी. वह हैं, इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन. जेम्‍स एंडनसन ने पाकिस्‍तान की पहली पारी में पांच विकेट चटकाए.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Aug 2020, 01:25:51 PM
james anderson

James Anderson (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

Most Test Wickets : इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में अब जीत हार नहीं, एक गेंदबाज पर पूरी दुनिया की नजरें होंगी. वह हैं, इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन (James Anderson). जेम्‍स एंडनसन (James Anderson 600 Test wickets) ने पाकिस्‍तान की पहली पारी में पांच विकेट चटकाए. यही कारण रहा कि पाकिस्‍तान (Pakistan) को फालोआन के लिए मजबूर होना पड़ा. जेम्‍स एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे करने से दो कदम दूर हैं. अब तक उनके 598 विकेट पूरे हो चुके हैं. उम्मीद है कि पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा सीरीज के तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में वह इस आंकड़े को छू लेंगे. 

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 : शाहरुख खान और प्रीती जिंटा की टीम ने जीते मैच

जेम्‍स एंडरसन सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं. उनसे अधिक विकेट संन्यास ले चुके तीन स्पिनरों मुथैया मुरलीधरन ने 800, शेन वार्न ने 708 और अनिल कुंबले ने 619 विकेट हासिल किए हैं. खास बात यह है कि जो गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन से आगे हैं, वे तीनों ही स्‍पिनर हैं, अब 600 विकेट के क्‍लब में शामिल होने वाले एंडरसन पहले गेंदबाज हो जाएंगे. अब करीब 38 साल के हो चुके तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने पहली पारी में 56 रन देकर पांच विकेट लिए जिससे उनके टेस्ट विकेटों की संख्या 598 तक पहुंच चुकी है. जेम्‍स एंडरसन ने करियर में 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए हैं. उनकी शानदार गेंदबाजी से मैच के तीसरे दिन पाकिस्तान की पहली पारी 273 रन पर सिमट गई और इंग्लैंड से 310 रन से पीछे रह गई, जिसके बाद मेजबान टीम के कप्तान जो रूट ने उन्हें फॉलोआन दिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 शेड्यूल, पहला मैच मुंबई इंडियंस बनाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स!

प्रेस एसोसिएशन के मुताबिक डोम बेस ने कहा है कि जेम्‍स एंडरसन सर्वकालिक महान गेंदबाज हैं. वह गेंदबाजी के सर्वकालिक महान और इंग्लैंड के महानतम गेंदबाज हैं. उन्होंने कहा कि मैंने, डोम सिबले, ओली पोप और जॉक क्राउली ने बचपन से उन्हें खेलते हुए देखते हुए देखा है. क्षेत्ररक्षण करते हुए उन्हें देखना अभूतपूर्व है. वह लगातार बेहतरीन गेंदबाजी करते हैं जिससे गेंद बल्ले का किनारा लेती है, कई बार बल्लेबाजों के पिंडली से टकराती है. एंडरसन ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2003 में पदार्पण किया था तब बेस महज छह साल के थे. उन्होंने कहा कि किसी इंसान के लिए यह आश्चर्यजनक बात है लेकिन मुझे लगता है कि जब जिमी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वह टीम के लिए होता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Aug 2020, 01:23:12 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.