logo-image

India vs England:एक ही Test सीरीज में पहले कोच फिर कमेंटेटर, जानें पूरी डिटेल्स

पिछले साल जब भारत और इंग्लैंड (India vs England Test) के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हुआ था उस समय टीम इंडिया मे रवि शास्त्री कोच की भूमिका निभा रहे थे, लेकिन इस बार उनकी भूमिका बदल गई है.

Updated on: 01 Jul 2022, 05:22 PM

लंदन:

India vs England 5th Test: साल 2022 में इंग्लैंड में चल रहे पुनर्निर्धारित 5वें टेस्ट के लिए एजबेस्टन ड्रेसिंग रूम से भारत के बल्लेबाजी को लेकर यह खिलाड़ी इस बार सलाह देते नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन वह कमेंट्री बॉक्स (Commentary box) बैठकर जरूर कमेंटरी करते दिखाई दे रहे हैं. हम बात कर रहे हैं ऐसे ही पूर्व क्रिकेटर और टीम इंडिया के कोच रहे रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के बारे में. जी हां, पिछले साल जब भारत और इंग्लैंड (India vs England Test) के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हुआ था उस समय टीम इंडिया मे रवि शास्त्री कोच की भूमिका निभा रहे थे, लेकिन इस बार उनकी भूमिका बदल गई है.

यह भी पढ़ें : न्यूजीलैंड को हराने के बाद इंग्लैंड के कोच जोश में, दे डाली सभी को चुनौती

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ अपने मुख्य कोच के कार्यकाल के बाद पहली बार इंग्लिश कमेंट्री में वापसी की है. शास्त्री (Ravi Shastri) ने आईपीएल 2022 (IPL 2022) के दौरान कमेंट्री में वापसी की और वह हिंदी प्रसारण टीम का हिस्सा थे. शास्त्री इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन पहुंचे थे. भारत के पूर्व ऑलराउंडर ने इस सप्ताह की शुरुआत में लंदन में लॉर्ड्स में पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) के साथ तस्वीरें साझा कीं थी. पिछले साल इंग्लैंड में भारत की सफलता में शास्त्री एक प्रभावशाली व्यक्ति थे, जिन्होंने ड्रेसिंग रूम से टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए कोच की भूमिका निभा रहे थे.

उस दौरान मुख्य कोच शास्त्री ने तत्कालीन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ शानदार तालमेल बिठाया क्योंकि भारत ने नॉटिंघम में अपनी हार से वापसी करते हुए इंग्लैंड को ओवल में 2-1 की बढ़त दिलाई. अंतिम और पांचवां टेस्ट जो पिछले साल सितंबर में मैनचेस्टर में खेला जाने वाला था, लेकिन कोविड (Covid) के कारण स्थगित कर दिया गया था. हालांकि रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ओवल में चौथे टेस्ट में टीम के साथ नहीं थे क्योंकि उन्हें कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था. पिछले साल भारत को 2-1 की बढ़त दिलाने वाले विराट कोहली ने इस साल की शुरुआत में भारत के टेस्ट कप्तान का पद छोड़ दिया था. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस साल की शुरुआत में सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में पदभार संभाला था, लेकिन मुंबई के बल्लेबाज रोहित शर्मा भी कोविड पॉजिटिव की वजह से अंतिम टेस्ट से बाहर हो गए. रोहित पिछले साल भारत के लिए 4 टेस्ट में 368 रन बनाने वाले टॉप स्कोरर थे.