logo-image

India vs England: बर्मिंघम टेस्ट में ऋषभ पंत (Pant) ने तोड़ा 72 साल पुराना रिकॉर्ड, धोनी भी हुए पीछे

पंत (Risabh Pant) ने चौथे दिन अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 76 गेंदों में यह फिफ्टी लगाया.

Updated on: 04 Jul 2022, 05:47 PM

लंदन:

Rishabh Pant Breaks 69-Year-Old & 72-Year Old Record : टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Risabh Pant) इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट में वह शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. ऋषभ पंत (Risabh Pant) ने बर्मिंघम के एजबेस्टन (Edgbaston Test) में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में शानदार अर्धशतक ठोका है. इससे पहले पंत ने पहली पारी में शानदार शतक लगाते हुए टीम इंडिया (Team India) को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया था. पंत ने चौथे दिन अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 76 गेंदों में यह फिफ्टी लगाया. ऋषभ पंत (Pant) ने एक टेस्ट मैच में विदेशी धरती पर विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का भी रिकॉर्ड (Record) तोड़ डाला है.

ये भी पढ़ें : इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) पर आगबबूला हुए कार्तिक, पंत के शतक को लेकर जमकर की खिंचाई

भारत के उप-कप्तान ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के लिए क्लाइड वालकॉट (Clyde Walcott) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. यह रिकॉर्ड 1950 में बना था जिसे पंत को ध्वस्त कर दिया. वालकॉट ने उक्त टेस्ट में नाबाद 14 और 168 रन बनाए थे. पंत ने चौथे दिन की सुबह दूसरी पारी में 36 के पार पहुंचते ही इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया. ओपनर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) के साथ 50 रन की साझेदारी करने के बाद पंत ने नाबाद 30 रन से आगे खेलना शुरू किया.

ऋषभ पंत ने धोनी को पीछे छोड़ा

पंत (Risabh Pant) ने वर्ष 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में एमएस धोनी (MS Dhoni) के 151 रन के स्कोर को भी पीछे छोड़ दिया है. भारत के पूर्व कप्तान ने दो पारियों में 77 और नाबाद 74 रन बनाए थे. इस बीच, ऋषभ पंत भी फारुख इंजीनियर (farokh engineer) के बाद एक ही टेस्ट में शतक और अर्धशतक बनाने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. इंजीनियर ने 1973 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ 121 और 66 रन की पारी खेली थी. ऋषभ पंत पहली पारी में शतक लगाने के बाद भारत स्टार बल्लेबाज बने थे. पंत ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए सिर्फ 111 गेंदों में 146 रन बनाए थे. पंत (Risabh Pant) ने भारत को 5 विकेट पर 98 रन से उबरने में मदद की क्योंकि उन्होंने साथी रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ 222 रन की साझेदारी की. जडेजा ने भी पहली पारी में शानदार शतक लगाया था. भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए.