logo-image

ENG vs IND: टीम इंडिया की कमान 35 साल बाद संभालेगा गेंदबाज, बुमराह को मिली जिम्मेदारी

जसप्रीत बुमराह के कप्तान बनने से 35 साल बाद ऐसा होगा, जब कोई गेंदबाज टीम इंडिया की टेस्ट मुकाबले में कमान संभालेगा.

Updated on: 29 Jun 2022, 09:12 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) इस वक्त इंग्लैंड के दौरे पर है, जहां टीम को एक रिशेड्यूल टेस्ट मुकाबला, तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन ही मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. टेस्ट मुकाबले से पहले ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा कोविड की वजह से बाहर हो गए हैं. इस स्थिति में टीम की कमान आज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को सौंपी गई है. जसप्रीत बुमराह के कप्तान बनने से 35 साल बाद ऐसा होगा, जब कोई गेंदबाज टीम इंडिया की टेस्ट मुकाबले में कमान संभालेगा. 

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने साल 1932 में पहला टेस्ट मुकाबला खेला था. तब से लेकर अबतक टीम इंडिया की कमान संभालने वाले बुमराह 36वें खिलाड़ी होंगे. टीम इंडिया की कमान अमूनमन तेज गेंदबाजों को कप्तानी नहीं दी जाती है. ऐसे में रोहित शर्मा की गैर-मौजूदगी में टीम इंडिया की कमान जसप्रीत बुमराह संभालेंगे. 

टीम इंडिया की टेस्ट कप्तानी आखिरी बार तेज गेंदबाज कपिल देव ने संभाली थी. साल 1987 में उनको कप्तानी के पद से हटा दिया गया था. इसके बाद से किसी भी तेज गेंदबाज ने इंडिया की टेस्ट टीम की कमान नहीं मिली है. अब रोहित शर्मा के कोविड पॉजिटिव होने पर जसप्रीत बुमराह को कमान मिली है. अब देखना है कि बुमराह कैसी कप्तानी करते हैं. 

यह भी पढ़ें: ENG vs IND: रोहित के टीम से बाहर होने पर इस खिलाड़ी की लगी लॉटरी, करेगा ओपनिंग

जसप्रीत बुमराह ने इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है. जसप्रीत बुमराह ने इस सीरीज में अब तक खेले 4 मैचों में 20.8 की औसत से बुमराह ने 18 विकेट झटका है. इस सीरीज में बेस्ट बॉलिंग 64 रन देकर 5 विकेट रहा है.