logo-image

इंग्लैंड ने 498 रन बनाकर रचा इतिहास, बटलर समेत इन तीन खिलाड़ियों ने जड़ा शतक

इसके अलावा, नंबर छह पर बल्लेबाजी करने उतरे लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone) ने एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड के लिए सबसे तेज अर्धशतक बनाने हुए रिकॉर्ड बनाया.

Updated on: 17 Jun 2022, 09:16 PM

लंदन:

England Break Own World Record With 498 : इंग्लैंड (England) ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड (World record) तोड़ दिया है. इंग्लैंड (England) में एम्स्टेलवीन में एकदिवसीय मैच में नीदरलैंड (Netherlands) के खिलाफ 4 विकेट पर 498 रन का विशाल स्कोर बनाते हुए इतिहास रच दिया. इस मैच में तीन लोगों ने शतक (Century) बनाए और इंग्लैंड (England) ने अपने ही 481 के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो उन्होंने 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में बनाए थे. फिल साल्ट (Phil Salt) ने जहां 93 गेंदों में 122 रन बनाए, वहीं डेविड मालन ने 109 गेंदों में 125 (Dawid Malan) रन बनाए. वहीं IPL के इस सीजन में धमाका मचाने वाले जोस बटलर (Jos buttler) ने भी सबसे तेज 150 रन बनाए. हालांकि वह एबी डिविलियर्स (ab de villiers) द्वारा बनाए गए सबसे तेज 150 रन के रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए.

इसके अलावा, नंबर छह पर बल्लेबाजी करने उतरे लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone) ने एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड के लिए सबसे तेज अर्धशतक बनाने हुए रिकॉर्ड बनाया. वह भी सबसे तेज अर्धशतक बनाने के रिकॉर्ड के करीब थे, लेकिन गेंदबाज द्वारा शानदार यॉर्कर फेंकने के बाद इस रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. इस बीच, टीम में लौटे कप्तान इयोन मोर्गन शून्य (Eoin Morgan) पर आउट हो गए जबकि जेसन रॉय भी सिर्फ एक रन बनाने में सफल रहे. दिलचस्प बात यह है कि इस फील्ड पर पहले भी 400 से अधिक का स्कोर हो चुका है, जब 2006 में श्रीलंका ने 443 का स्कोर बनाया था, जो उस समय एक विश्व रिकॉर्ड था. इस बीच यह पहली बार नहीं है जब इंग्लैंड ने 400 रन बनाए हैं. यह उनका तीसरा ऐसा स्कोर है क्योंकि उन्होंने 2016 में ट्रेंट ब्रिज में पाकिस्तान के खिलाफ 444/3 का स्कोर बनाया था. इसी स्थान पर उन्हें 2018 में चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 481 रन का स्कोर बनाया था.