logo-image

दुनिया का वो इकलौता गेंदबाज जिससे खौफ खाता था क्रिकेट का डॉन

क्रिकेट की दुनिया में हर कोई डॉन ब्रैडमैन के रुतबे से वकिफ हैं लेकिन हेडली वेरिटी वो गेंदबाज रहे जिनके आगे ब्रैडमैन के तरकश का हर तीर नाकाम हो गया.

Updated on: 18 May 2020, 08:45 PM

नई दिल्ली:

यूं तो क्रिकेट की दुनिया में अपने-अपने दौर में महान गेंदबाज़ हुए हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से अपना लोहा मनवाया है. उनमें से एक थे इंग्लैंड के हेडली वेरिटी जो आज ही के दिन यानि 18 मई 1905 को इंग्लैंड के लीड्स में पैदा हुए थे. क्रिकेट इतिहास में टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे पहले 10 विकेट लेने का कारानामा देखा जाए तो हम में से अधिकतर लोग इंग्लैंड के जिम लेकर का नाम लेंगे या फिर पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले का नाम लेंगे लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि 10 विकेट लेने का कारनामा सबसे पहले इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर हेडली वेरिटी ने किया था.

ये भी पढ़ें- अब सुरेश रैना ने भी शाहिद अफरीदी को लगाई लताड़, पाकिस्तान को बताया खैरात पर जीने वाला देश

दरअसल, हेडली वेरिटी ने 1932 में यॉर्कशर के लिए खेलते हुए नॉटिंघमशायर के खिलाफ 10 रन देकर सभी 10 खिलाड़ियों को चलता कर इतिहास रच दिया था. हेडली वेरिटी का ये रिकॉर्ड अभी तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन है. हेडली वेरिटी ने इंग्लैंड के लिए कुल 40 टेस्ट मैच खेलें जिसमें उन्होंने 24.37 की दमदार औसत के साथ 144 विकेट हासिल किए.

हेडली वेरिटी

ये भी पढ़ें- श्रीलंका में बनने जा रहा है देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, महेला जयवर्धने ने उठाए सवाल

क्रिकेट के डॉन के सबसे बड़े दुश्मन
क्रिकेट की दुनिया में हर कोई डॉन ब्रैडमैन के रुतबे से वकिफ हैं लेकिन हेडली वेरिटी वो गेंदबाज रहे जिनके आगे ब्रैडमैन के तरकश का हर तीर नाकाम हो गया. हेडली वेरिटी ने ब्रैडमैन को रिकॉर्ड 8 बार बाहर का रास्ता दिखाया था.

विश्व युद्ध के दौरान हो गई थी मौत
किसी ने सोचा नहीं था कि क्रिकेट में गजब के रिकॉर्ड बनाने वाला ये महान खिलाड़ी दर्दनाक रूप में दुनिया को अलविदा कह देगा.. दरअसल, हेडली एक सैनिक भी थे और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान लड़ते हुए इटली में वो घायल हो गए थे उन्हें इटली में बंदी बना लिया गया था. जिसके बाद 31 जुलाई 1943 को उनकी मौत ही हो गई थी. हेडली उस समय महज 38 साल के थे.