logo-image

धर्मशाला एक दशक बाद रेनप्रूफ आउटफील्ड के साथ आईपीएल मैच की मेजबानी करेगा

धर्मशाला एक दशक बाद रेनप्रूफ आउटफील्ड के साथ आईपीएल मैच की मेजबानी करेगा

Updated on: 17 May 2023, 01:25 PM

विशाल गुलाटी

धर्मशाला:

यह उत्तर भारतीय पहाड़ी शहर 10 साल बाद बुधवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के शोपीस स्टेडियम के नए बने आउटफील्ड पर आईपीएल मैच की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जो समुद्र तल से 4,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित सबसे खूबसूरत मैदानों में से एक है।

आयोजकों का मानना है कि नए आउटफील्ड के साथ स्टेडियम की लोकप्रियता बढ़ेगी और वे मैच को अविस्मरणीय बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

एचपीसीए के मीडिया प्रभारी मोहित सूद ने आईएएनएस को बताया कि ठंड के मौसम में शानदार राईग्रास और छाया सहिष्णु फाइन लीफ पस्पालम घास के संयोजन के साथ धर्मशाला मैदान में एक अत्याधुनिक वायु निकासी प्रणाली एक शानदार शुरूआत करेगी।

उन्होंने कहा कि एचपीसीए ने एक अच्छी जल निकासी प्रणाली की आवश्यकता को महसूस किया क्योंकि धर्मशाला में आमतौर पर इस क्षेत्र में सालाना भारी वर्षा होती है और नम और ठंडी जलवायु दोनों स्थितियों के लिए उपयुक्त घास की किस्म जरूरी है।

सबसे उन्नत क्रिकेट मैदानों में से एक बनाकर, आयोजकों ने स्टेडियम में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे में सुधार करने में कामयाबी हासिल की, जो पृष्ठभूमि में धौलाधार पहाड़ों के बीच आश्चर्यजनक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

नई वायु निकासी प्रणाली न केवल अतिरिक्त वर्षा जल को कुछ ही समय में एकत्र कर लेगी, बल्कि जड़ क्षेत्र को हवा देने में भी मदद करेगी जो पौधे को स्वस्थ रखता है।

एसआईएस एयर इवेक्युएशन सिस्टम ब्रिटेन स्थित कंपनी एसआईएस पिच्स हॉलैंड द्वारा विकसित एक तकनीक है, जिसे मुंबई के अपने भारत भागीदार ग्रेटरटेन द्वारा स्थापित किया गया है।

राईग्रास को पहले सर्दियों में तीन से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ बोया गया था और बाद में गर्मियों में उच्च तापमान से निपटने के लिए इसकी छाया सहनशीलता को देखते हुए पस्पालम को पेश किया गया था।

सूद ने कहा कि ड्रेनेज सिस्टम लगाने का काम पिछले साल सितंबर के अंत में शुरू हुआ था। हालांकि, अप्रत्याशित और विस्तारित बारिश ने अक्टूबर के अंत तक कई बार काम को रोक दिया।

एक विशाल 11,000 टन सामग्री की खुदाई की गई और एक यूरोपीय प्रयोगशाला से विशेष रूप से चयनित नदी की रेत और बजरी के साथ परीक्षण किया गया। उच्चतम स्तर की फिनिश और सटीकता प्राप्त करने के लिए लेजर-आधारित प्रणाली के साथ 6,000 मीटर विशेष पाइप भी स्थापित किए गए थे।

एक भूमिगत जलाशय और एक प्लांट रूम इस पूरी व्यवस्था का हिस्सा हैं। एसआईएस एयर के इंजीनियरों ने ग्रेटरटेन की कुशल टीम के तहत किए गए पूरे ऑपरेशन की निगरानी की।

पूरा काम 75 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया। राईग्रास के बीज अमेरिका से आयात किए गए और दिसंबर के अंतिम सप्ताह में बोए गए ताकि मार्च की शुरूआत तक इसे तैयार किया जा सके। हालांकि, एचपीसीए के अधिकारियों का कहना है कि मौसम की योजना कुछ और ही थी।

एचपीसीए के एक पदाधिकारी ने कहा, अप्रत्याशित मौसम की स्थिति ने वांछित परिणामों के लिए थोड़ी देर की।

राज्य की राजधानी शिमला से लगभग 250 किलोमीटर दूर एचपीसीए स्टेडियम में नौ विकेट हैं। एक क्यूरेटर ने आईएएनएस को बताया, आउटफील्ड अब कितनी भी बारिश झेल सकता है और खेल 15 मिनट में फिर से शुरू किया जा सकता है, जो आमतौर पर विकेट कवर लगाने और निकालने में लगता है।

आईपीएल के दो मैच देखने के लिए 22,000 से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है।

उच्च उत्साह के साथ, स्थानीय आतिथ्य उद्योग के सदस्य अच्छी व्यावसायिक संभावनाएं देखते हैं। उनका कहना है कि 19 मई को दूसरे मैच के बाद दो दिवसीय सप्ताहांत क्रिकेट प्रशंसकों को कम से कम दो दिनों के लिए अपने प्रवास का विस्तार करने का अवसर देगा।

धर्मशाला में लगभग 1,200 की बिस्तर क्षमता वाले 56 पंजीकृत होटल और गेस्टहाउस हैं।

इसी तरह, तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का निवास स्थान, मैक्लोडगंज, एक पहाड़ी शहर है, जिसमें लगभग 91 पंजीकृत होटल हैं, जिनमें 1,100 लोगों को समायोजित करने की क्षमता है।

लेकिन इस कस्बे के आसपास कोई पांच सितारा होटल नहीं है।

मैक्लोडगंज में मैकलियो रेस्तरां के मालिक पंकज चड्ढा ने कहा कि नौ साल के लंबे अंतराल के बाद मैच की मेजबानी से निश्चित रूप से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा।

पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स दोनों के खिलाड़ियों ने मंगलवार शाम को मैकलियो में खाने-पीने का लुत्फ उठाया।

खिलाड़ी रेडिसन ब्लू के पवेलियन कॉम्प्लेक्स में रह रहे हैं, जिसमें आयातित लकड़ी से बनी 32 झोपड़ियां हैं। पवेलियन स्टेडियम से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर है।

स्टेडियम 2005 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मानचित्र पर आया था, जब इसने पाकिस्तान टीम और भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के बीच वार्म-अप टाई की मेजबानी की थी।

धर्मशाला स्टेडियम ने आखिरी बार 2013 में एक आईपीएल मैच की मेजबानी की थी, जब पंजाब (तब किंग्स इलेवन पंजाब) ने मुंबई इंडियंस को 50 रन से हराया था।

स्टेडियम की पृष्ठभूमि में शक्तिशाली धौलाधार चोटियां, पास के ब्रिटिश काल के चाय बागान और ग्लोबट्रोटिंग बौद्ध भिक्षु दलाई लामा का आध्यात्मिक आकर्षण क्रिकेट प्रेमियों को आराम करने और आत्मनिरीक्षण करने का समय देने जा रहा है।

--आईएनएस

आरआर

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.