logo-image

सीडब्ल्यूजी जूडो टीम के लिए 7 भार वर्गो में होगा चयन ट्रायल

सीडब्ल्यूजी जूडो टीम के लिए 7 भार वर्गो में होगा चयन ट्रायल

Updated on: 22 May 2022, 06:00 PM

नई दिल्ली:

बर्मिघम में आगामी राष्ट्रमंडल गेम्स (सीडब्ल्यूजी) में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए जूडोका का चयन होने वाला है।

महिला एथलीटों का ट्रायल यहां 23 और 24 मई को होगा, जबकि पुरुष जुडोका का ट्रायल पटियाला में 25 और 26 मई को होगा।

अब भारतीय जूडो महासंघ ने इस साल 18 मार्च को राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति को चार-चार एथलीटों के नाम भेजे थे, छह भार वर्गों के अलावा, महिलाओं के 78 किग्रा वर्ग में भी ट्रायल होंगे, क्योंकि आयोजक एक अतिरिक्त प्रतियोगी को अनुमति देने के भारत के अनुरोध को स्वीकार कर सकते हैं।

22 अप्रैल को जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया की मान्यता रद्द करने के मद्देनजर, खेल प्राधिकरण द्वारा भारत के परीक्षणों और चयन प्रक्रिया की देखरेख करने और परिवर्तनों का सुझाव देने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था, जिसमें ओलंपियन जुडोकस कावास बिलिमोरिया, संदीप बयाला और सुनीत ठाकुर के साथ-साथ जूडो मास्टर्स अरुण द्विवेदी और योगेश के धडवे शामिल थे।

चयन समिति के पास अब मान्यता प्राप्त जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा पहले ही भेजे गए चार नामों में से प्रत्येक भार वर्ग के लिए संभावितों की सूची का विस्तार करने का विकल्प नहीं है। पैनल ने भारतीय ओलंपिक संघ के माध्यम से कुछ बदलाव करने का प्रयास किया, लेकिन बर्मिघम में आयोजन समिति ने किसी भी समायोजन की अनुमति देने से इनकार कर दिया।

भारत ने इस साल 28 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में 48 किग्रा, 57 किग्रा और 63 किग्रा वर्ग में महिला जुडोका और 60 किग्रा, 66 किग्रा 100 किग्रा वर्ग में महिला जुडोका में प्रवेश किया है। चयन समिति आने वाले अन्य अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों के लिए भार वर्गों में नए सिरे से परीक्षण करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.