logo-image

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का शेड्यूल जारी, जानें कब और कहां खेले जाएंगे मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 3 दिसंबर से ब्रिस्बेन में खेला जाएगा.

Updated on: 27 May 2020, 06:18 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच 3 से 7 दिसंबर तक ब्रिस्बेन में खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट 11 से 15 दिसंबर तक एडिलेड में, तीसरा टेस्ट 26 से 30 दिसंबर तक मेलबर्न में और चौथा टेस्ट मैच 3 से 7 जनवरी तक सिडनी में खेला जाएगा. इस टेस्ट सीरीज का एक भी मैच पर्थ में नहीं खेला जाएगा, जहां 2018-19 में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ने कोच रवि शास्त्री को दी 58वें जन्मदिन की शुभकामनाएं, बताया बहादुर शख्सियत

ऑस्ट्रेलियाई टीम में होगी वॉर्नर-स्मिथ की वापसी
पिछली बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम को डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी का सामना नहीं करना पड़ा था. हालांकि, इस बार ये दोनों बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल रहेंगे और भारतीय गेंदबाजों की परीक्षा लेने के लिए मैदान पर उतरेंगे. गेंद से छेड़छाड़ मामले में प्रतिबंध के बाद वापसी करने वाले स्टीव स्मिथ ने बीते साल खेले गए एशेज सीरीज में इंग्लैंड की बखिया उधेड़ दी थी. टेस्ट सीरीज का पहला मैच ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में खेला जाना है, जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम 1988 से लेकर अभी तक एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है.

ये भी पढ़ें- क्रिकेट में वापसी करते ही विराट कोहली के निशाने पर होंगे तेंदुलकर के ये रिकॉर्ड

5 मैच खेलना चाहती थी ऑस्ट्रेलियाई टीम
कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में क्रिकेट गतिविधियों पर लंबे समय से ब्रेक लगा हुआ है. यही वजह है कि दुनिया के सभी क्रिकेट बोर्ड को भयानक नुकसान हो रहा है. इस नुकसान से उबरने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बीसीसीआई के सामने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने का प्रस्ताव रखा था. लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था. गांगुली ने कहा था कि कोरोना काल में 14 दिनों के क्वारंटीन प्रोसेस को देखते हुए 5 टेस्ट खेलना काफी मुश्किल है.