News Nation Logo

CPL 2020: सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय बने प्रवीण ताम्बे, जानिए उनके रिकार्ड

लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. उन्‍होंने बुधवार को ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए सेंट जूसिया जोउक्स के खिलाफ अपना पहला मैच खेला.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Aug 2020, 07:28:24 AM
Pravin tambe

Pravin tambe (Photo Credit: ट्वीटर )

New Delhi:

लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे (Pravin tambe) कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) (CPL 2020) में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. उन्‍होंने बुधवार को ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (Trinbago Knight Riders) के लिए सेंट जूसिया जोउक्स (St Lucia Zouks) के खिलाफ अपना पहला मैच खेला. करीब 48 साल के प्रवीण ताम्बे किसी टी20 लीग में खेलने वाले संभवत: सबसे उम्रदराज क्रिकेटर है. हालांकि इससे पहले भारत के पूर्व अंडर 19 क्रिकेटर सन्नी सोहल 2018 में बारबाडोस ट्रायडेंट्स के लिए खेले थे, लेकिन वह उस समय अमेरिकी नागरिक के तौर पर चुने गए थे. प्रवीण ताम्बे ने सुनील नारायण की जगह यह मैच खेला. वह इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में खिलाड़ियों की नीलामी में बिकने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर भी थे, लेकिन यूएई में एक अनधिकृत टी10 लीग खेलने के कारण भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उन्‍हें अयोग्य करार दिया था. 

यह भी पढ़ें ः WTC Points Table : बदल गई है प्‍वाइंट्स टेबल, जानिए टीम इंडिया का नंबर

त्रिनिबागो नाइट राइडर्स (टीकेआर) और सेंट लूसिया जाउसक्स के खिलाफ कप्तान केरन पोलार्ड ने नरेन को बाहर बैठाने को कोई कारण नहीं बताया है. जुलाई में ताम्बे ने फ्रेंचाइजी के साथ करार किया था और इसी के साथ वह सीपीएल से जुड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए थे. इस टीम का मालिकाना हक शाहरुख खान के पास है जो आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के भी सह-मालिक हैं.
कोलकाता के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) वैंकी मैसूर ने कहा कि मैं प्रवीण ताम्बे के बारे में नहीं जानता लेकिन वह टीकेआर की तरफ से डेब्‍यू कर रहे हैं इससे मैं काफी उत्साहित हूं. क्या प्रेरणादायी कहानी है.

यह भी पढ़ें ः आईपीएल के बाद सुरेश रैना जम्‍मू कश्‍मीर के लिए करेंगे ये खास काम

कोलकाता ने आईपीएल-13 के लिए ताम्बे को पिछले साल दिसंबर में अपने साथ जोड़ा था. इसी के साथ नीलामी में खरीदे जाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे. प्रवीण ताम्बे ने 2013 में 41 साल की उम्र में आईपीएल पदार्पण किया था. उन्होंने अभी तक आईपीएल में 33 मैच खेले हैं और 28 विकेट लिए हैं.

(इनपुट एजेंसी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Aug 2020, 07:25:37 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.