logo-image

CPL 2020 : 162 सदस्‍यों की कोविड-19 जांच रिपोर्ट आई सामने, जानिए क्‍या रहा

कैरेबियन प्रीमियर लीग 2020 (CPL 2020) का शेड्यूल पहले ही जारी हो गया है. CPL 2020 का पहला मैच 18 अगस्त को खेला जाएगा. टूर्नामेंट का फाइनल 10 सितंबर को होगा. CPL का 8वां सीजन 24 दिनों तक चलेगा

Updated on: 08 Aug 2020, 12:10 PM

New Delhi:

कैरेबियन प्रीमियर लीग 2020 (CPL 2020) का शेड्यूल पहले ही जारी हो गया है. CPL 2020 का पहला मैच 18 अगस्त को खेला जाएगा. टूर्नामेंट का फाइनल 10 सितंबर को होगा. CPL का 8वां सीजन 24 दिनों तक चलेगा और इसमें कुल 33 मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट में छह टीमें हिस्सा लेंगी. सीपीएल 2020 का पूरा सीजन केवल दो क्रिकेट ग्राउंड पर ही खेला जाएगा. सीजन के सभी मैच त्रिनिदाद और टोबैगो (Trinidad and Tobago) के ब्रायन लारा क्रिकेट अकेडमी और क्वींस पार्क ओवल में खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का पहला मैच 18 अगस्त को 3 बार की चैंपियन त्रिनबागो नाइट राउडर्स और 5 बार की फाइनलिस्ट गुयाना अमेजन वॉरियर्स के बीच खेला जाएगा. टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल मैच 8 सितंबर को खेले जाएंगे और 10 सितंबर को सीपीएल 2020 का फाइनल मैच खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः ICC के फैसले से क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया को भारी नुकसान, लौटाने होंगे टिकट के पूरे पैसे, जानिए डिटेल

इस बीच आपको बता दें कि कैरेबियाई प्रीमियर लीग में हिस्सा लेने के लिए त्रिनिदाद एवं टोबैगो की यात्रा करने वाले खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ, मैच अधिकारियों और प्रशासकों के 162 सदस्यीय दल को कोविड-19 जांच में नेगेटिव पाया गया है. सीपीएल की मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार लीग की सुरक्षा के लिए कड़े प्रोटोकॉल के तहत तीन खिलाड़ी और एक कोच यात्रा नहीं कर सके हैं. यह पहली बार है जब भारतीय क्रिकेटर सीपीएल में हिस्सा लेंगे. मुंबई के 48 साल के लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे टीकेआर की ओर से खेलेंगे, जिन्होंने हाल में घरेलू क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था. हर व्यक्ति का 72 घंटे पहले परीक्षण किया गया ताकि यात्रा करने वाले सभी सदस्य वायरस मुक्त रहें.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित का परिवार जाएगा UAE !

जमैका में बसे एक खिलाड़ी को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था और वह दो अन्य के साथ ट्रेनिंग कर रहा था इसलिए सभी तीनों को हटने को कहा गया. एक कोच आस्ट्रेलिया में बसे हैं जिन्हें भी पॉजिटिव पाया गया जिससे वह भी यात्रा नहीं कर सके. इन 162 लोगों को अधिकारिक होटल में 14 दिन के लिए क्‍वारंटीन में रखा जाएगा जहां उनकी नियमित तौर पर जांच होगी. अगर किसी सदस्य को वायरस से संक्रमित पाया गया तो उन्हें होटल से हटाकर त्रिनिदाद एवं टोबैगो में मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार क्‍वारंटीन में रखा जाएगा लेकिन अभी तक जितने भी सदस्य त्रिनिदाद एवं टोबैगो पहुंचे हैं, वे कोविड-19 से मुक्त हैं. टूर्नामेंट के परिचालन निदेशक माइकल हॉल ने कहा कि हमारी प्राथमिकता सीपीएल में शामिल होने वाले सभी सदस्यों का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : DLF, Pepsi और vivo के बाद अब कौन होगा आईपीएल 13 का स्‍पॉसर, 200 करोड़ से 2190 करोड़ का सफर

आपको बता दें कि आईपीएल के शुरू होने से 9 दिन पहले ही सीपीएल खत्म हो जाएगा. जिसके बाद खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा लेने के लिए यूएई के लिए रवाना हो सकेंगे. आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से शुरू हो रहा है. आईपीएल 2020 का फाइनल मैच दस नवंबर को खेला जाएगा. टूर्नामेंट के सभी मैच संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में ही खेले जाएंगे. देश में कोविड-19 से बने हालातों को देखते हुए आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन भारत में कराना संभव नहीं था. जिसके बाद इसे यूएई में शिफ्ट कर दिया गया है.

(इनपुट भाषा)