logo-image

CPL 2020: आज से शुरू होगा टी20 क्रिकेट का धूमधड़ाका, ट्रिनबागो और गुयाना होंगे आमने-सामने

CPL सीजन 8 का पहला मुकाबला तीन बार की चैंपियन ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और पांच बार की फाइनलिस्ट गुयाना अमेजन वॉरियर्स के बीच खेला जाएगा.

Updated on: 18 Aug 2020, 12:27 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तर्ज पर बने कैरेबियन प्रीमियर (CPL) लीग के 8वें सीजन की शुरुआत मंगलवार से हो रही है. इसी के साथ CPL कोरोना काल में शुरू होने वाली पहली क्रिकेट लीग बन जाएगी. इतना ही नहीं, लंबे समय के ब्रेक के बाद दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को एक बार फिर से टी20 क्रिकेट (T20 Cricket) का धूमधड़ाका देखने को मिलेगा. CPL सीजन 8 का पहला मुकाबला तीन बार की चैंपियन ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और पांच बार की फाइनलिस्ट गुयाना अमेजन वॉरियर्स के बीच खेला जाएगा. ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और गुयाना अमेजन वॉरियर्स के बीच होने वाला सीपीएल का पहला मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- 'टीम इंडिया को अब धोनी की अहमियत पता चलेगी'

ट्रिनबागो नाइट राइडर्स बेशक तीन बार की चैंपियन है, लेकिन सीपीएल में गुयाना अमेजन वॉरियर्स ने इसे हमेशा कड़ी टक्कर दी है. दोनों टीमों के हेड टू हेड आंकड़े देखें तो इससे आपको यकीन हो जाएगा कि गुयाना अमेजन वॉरियर्स भले ही एक भी खिताब न जीती हो लेकिन इसने तीन खिताब जीत चुकी ट्रिनबागो नाइट राइडर्स को जबरदस्त टक्कर दी है. दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 19 मुकाबले हुए हैं. जिनमें से 10 मैच ट्रिनबागो ने जीते हैं तो 9 मैच गुयाना ने भी अपने नाम किए हैं. सीपीएल 2014 में दोनों टीमों के बीच एक मैच टाई हो गया था, जिसके बाद हुए सुपरओवर में गुयाना ने बाजी मार ली थी. दोनों टीमों के आंकड़े देखकर साफ जाहिर है कि सीपीएल 2020 की शुरुआत बिल्कुल शानदार, धमाकेदार और यादगार होने वाली है.

ये भी पढ़ें: आशीष नेहरा ने कहा, 22 साल के ऋषभ पंत में धोनी से ज्यादा प्रतिभा

CPL का 8वां सीजन 24 दिनों तक चलेगा और इसमें कुल 33 मैच खेले जाएंगे. टूर्नामेंट में कुल छह टीमें हिस्सा ले रही हैं. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यात्रा से बचने के लिए सीपीएल 2020 का पूरा सीजन केवल दो क्रिकेट ग्राउंड पर ही खेला जाएगा. सीजन के सभी मैच त्रिनिदाद और टोबैगो के ब्रायन लारा क्रिकेट अकेडमी और क्वींस पार्क ओवल में होंगे. टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल मैच आठ सितंबर को खेले जाएंगे और 10 सितंबर को सीपीएल 2020 का फाइनल मैच खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें: 18 अगस्त: विराट कोहली ने आज ही के दिन किया था डेब्यू

कैरेबियन प्रीमियर लीग में केवल कैरेबियाई खिलाड़ी ही नहीं बल्कि कई देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. जिसे देखते हुए सीपीएल के आयोजकों ने 8वेंसीजन को काफी सोच-समझ के निर्धारित किया है, ताकि सीपीएल में शामिल होने वाले खिलाड़ी इसके बाद आईपीएल के 13वें सीजन में भी हिस्सा ले सकें. सीपीएल 2020 का फाइनल मैच 10 सितंबर को खेला जाएगा. सीपीएल खत्म होने के ठीक 9 दिन बाद यानि 19 सितंबर से इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन संयुक्त अरब अमीरात में शुरू हो रहा है, जिसमें सीपीएल में खेलने वाले कई खिलाड़ी शामिल होंगे. सीपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी टूर्नामेंट खत्म होते ही यूएई के लिए रवाना हो जाएंगे और वहां पहुंचने के बाद अपनी-अपनी टीमों के साथ जुड़ जाएंगे.