logo-image

Commonwealth games 2022: 28 जुलाई से शुरू हो रहा राष्ट्रमंडल खेल, भारत-पाकिस्तान का मैच होगा आकर्षण का केंद्र

इन खेलों में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी हुई है. भारतीय महिला टीमें इस इवेंट में हिस्सा ले रही हैं. 31 जुलाई को भारत और पाकिस्तान के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा.

Updated on: 20 Jul 2022, 12:04 PM

नई दिल्ली:

Commonwealth games 2022: इस साल इंग्लैंड (England) के बर्मिंघम ( Birmingham ) में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 322 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने इस टीम में 215 खिलाड़ियों को शामिल किया है, जबकि 107 अधिकारी और सपोर्ट स्टाफ भी मौजूद होंगे. यह टूर्नामेंट 28 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बुधवार को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए चयनित सभी 215 खिलाड़ियों के साथ संवाद किया. यह संवाद प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. पीएम मोदी ने कहा दुनिया पर छा जाने का यह सुनहरा मौका है. पीएम मोदी ने कहा, 'मैदान बदला, माहौल बदला, लेकिन आपका लेकिन आपका मिजाज नहीं बदला, हौसला नहीं बदला, तिरंगे को फहराना है. अपना प्रभाव छोड़कर आना है.' 

24 साल बाद क्रिकेट की वापसी

इन खेलों में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी हुई है. भारतीय महिला टीमें इस इवेंट में हिस्सा ले रही हैं. 31 जुलाई को भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक 12 लाख टिकट आगामी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए बिक चुके हैं. 7 अगस्त को इन खेलों में होने वाले टी20 क्रिकेट इवेंट का फाइनल और ब्रॉन्ज मेडल मैच होगा.

इस टीम में कुछ प्रमुख नामों में ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा, मीराबाई चानू, पीवी सिंधु, बजरंग पूनिया, लवलीना बोरगोहेन और रवि कुमार दहिया शामिल हैं. इसके अलावा मौजूदा राष्ट्रमंडल चैम्पियन मनिका बत्रा, विनेश फोगाट के साथ-साथ 2018 एशियाई खेलों के गोल्ड मेडलिस्ट विजेता तजिंदरपाल सिंह तूर, हिमा दास और अमित पंघल भी टीम का हिस्सा हैं. 

यह भी पढ़ें: Virat Kohli का नया अंदाज, भांगड़ा करते हुए कर रहे एक्सरसाइज

19 खेलों में भाग लेंगे भारतीय खिलाड़ी 

भारतीय खिलाड़ी 15 खेलों और चार पैरा खेलों में शिरकत करेंगे.  कुछ भारतीय खिलाड़ी पहले ही बर्मिंघम पहुंच चुके हैं, जबकि कुछ वर्ल्ड टूर्नामेंटों में भाग लेने के बाद सीधे बर्मिंघम पहुंचेंगे. बाकी बचे हुए खिलाड़ी नई दिल्ली से बर्मिंघम के लिए रवाना होंगे. राष्ट्रमंडल खेल गांव आधिकारिक रूप से 23 जुलाई को टीम के लिए खुलेगा. भारतीय टीम पांच अलग-अलग जगहों पर रहेगा.