logo-image

IPL 2015 में क्रिस गेल ने जड़ा था 5वां शतक, जानें 8वें सीजन में कितने बल्लेबाजों ने लगाई थी सेंचुरी

क्रिस गेल साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे. गेल ने 8वें सीजन में अपने आईपीएल करियर का 5वां शतक जड़ा था.

Updated on: 30 May 2020, 04:31 PM

नई दिल्ली:

चीन से आए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को इस समय भयानक संकट में डाल रखा है. कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 3 लाख 66 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए दुनियाभर में बाकी खेलों की तरह ही क्रिकेट पर भी पाबंदी लगी हुई है. कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव की वजह से ही दुनिया की एक बड़ी आबादी अपने-अपने घरों में ही कैद है. ऐसे में क्रिकेट के दीवानों के लिए हम हमेशा की तरह इस बार भी क्रिकेट से जुड़े अनसुने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- घर लौट रहे प्रवासी मजदूरों के लिए पूरे परिवार समेत घर में खाना बना रहे वीरेंद्र सहवाग, वायरल हुई तस्वीरें

आज हम आपको IPL के कुछ रिकॉर्ड्स और फैक्ट्स बताने जा रहे हैं. इस वीडियो में हम आपको IPL के 8वें सीजन में लगाए गए शतकों के बारे में बताने जा रहे हैं. आईपीएल के 8वें सीजन में कुल 4 शतक लगे. आईपीएल के इस सीजन में भारत का कोई भी बल्लेबाज शतक जड़ने में कामयाब नहीं हो पाया. इस सीजन में ब्रैंडन मैक्कलम, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और शेन वॉटसन ने शतक लगाए. आईपीएल के 8वें सीजन में ब्रैंडन मैक्कलम ने अपन आईपीएल करियर का दूसरा, गेल ने 5वां, डिविलियर्स ने दूसरा और वॉटसन ने भी दूसरा शतक जमाया. आइए अब डीटेल्स में जानते हैं कि साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में इन बल्लेबाजों की शतकीय पारी में क्या-क्या खास रहा.

1. ब्रैंडन मैक्कलम
आईपीएल इतिहास का पहला शतक जड़ने वाले तूफानी बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम ने अपने आईपीएल करियर का दूसरा शतक साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में लगाया. चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए मैक्कलम ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 56 गेंदों पर 178.57 की स्ट्राइक रेट से 100 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी. मैक्कलम की इस पारी में 9 छक्के और 7 चौके भी शामिल थे. मैक्कलम की इस शतकीय पारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने न केवल 209 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया बल्कि मैच में शानदार जीत भी हासिल की.

मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स ने सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम की नॉटआउट शतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 209 रनों बनाए थे. जिसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन ही बना पाई और 45 रनों के बड़े अंतर से मैच गंवा दिया था.

2. क्रिस गेल
आईपीएल के सबसे खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे. गेल ने 8वें सीजन में अपने आईपीएल करियर का 5वां शतक जड़ा था. 6 मई को खेले गए मैच में क्रिस गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए ओपनिंग की और किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ 57 गेंदों पर 205.26 की स्ट्राइक रेट से 117 रनों की शानदार पारी खेली थी. गेल की इस पारी में 12 छक्के और 7 चौके भी शामिल थे. गेल के इस धमाकेदार शतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 226 रन बनाए थे. जिसके जवाब में किंग्स 11 पंजाब की टीम ने मैदान पर आते ही सरेंडर कर दिया. 227 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने किंग्स 11 पंजाब की पूरी टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और सिर्फ 13.4 ओवर में 88 रन बनाकर ढेर हो गई. विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस मैच में 138 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी.

3. एबी डिविलियर्स
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अनुभवी और भरोसेमंद बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में अपने आईपीएल करियर का दूसरा शतक जड़ा थाा. 10 मई को खेले गए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के आतिशी बल्लेबाज डिविलियर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 59 गेंदों पर 225.42 की स्ट्राइक रेट से 133 रनों की नाबाद पारी खेली थी. डिविलियर्स ने अपनी इस पारी में 4 छक्के और 19 चौके लगाए थे. मैच में क्रिस गेल का विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए डिविलियर्स ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर टीम को विशाल स्कोर तक ले गए. डिविलियर्स की इस आंधी की बदौलत बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में केवल 1 विकेट के नुकसान पर 235 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया था. बैंगलोर द्वारा मिले 236 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 196 रन ही बना पाई और 39 रनों से मैच हार गई.

4. शेन वॉटसन
राजस्थान रॉयल्स के स्टार ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में अपने आईपीएल करियर का दूसरा शतक जड़ा था. इससे पहले उन्होंने साल 2013 में अपना पहला शतक चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ लगाया था. आईपीएल के 8वें सीजन में 16 मई को खेले गए मैच में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए वॉटसन ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 59 गेंदों पर 176.27 की स्ट्राइक रेट से 104 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी. वॉटसन की इस पारी में 5 छक्के और 9 चौके भी शामिल थे.

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए थे. जिसमें ओपनिंग करने आए वॉटसन का धमाकेदार शतक भी शामिल था. राजस्थान रॉयल्स द्वारा दिए गए 200 रनों के लक्ष्य का पीछे करने आई कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने जबरदस्त खेल दिखाया, लेकिन ने लक्ष्य को हासिल करने में सफल नहीं हो सके. कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स के 199 रनों के जवाब में 20 ओवर खेलकर 9 विकेट के नुकसान पर 190 रन ही बना सकी और 9 रनों से मैच हार गई.