News Nation Logo

क्रिकेट में जोर पकड़ रही Black Lives Matter मुहिम, नस्लवाद पर माइकल होल्डिंग के संदेश की हुई तारीफ

साउथैम्पटन के 'द रोज बाउल' स्टेडियम में आने के बाद मैच शुरू करने से पहले मैदान में मौजूद सभी खिलाड़ियों और अंपायर ने अपने घुटनों पर बैठकर इस मुहिम को अपना समर्थन दिया था.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 09 Jul 2020, 06:32:12 PM
black lives

मुहिम के समर्थन में घुटने पर बैठे खिलाड़ी (Photo Credit: https://twitter.com/englandcricket)

नई दिल्ली:

अमेरिकी पुलिस कस्टडी में मारे गए जॉर्ज फ्लॉएड के मामले ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था. जॉर्ज की मौत के बाद Black Lives Matter मुहिम एक बार फिर से छेड़ दी गई है. अश्वेत लोगों के लिए समानता के अधिकार के लिए आवाज उठाने वाली ये मुहिम अब क्रिकेट में भी काफी जोर पकड़ते हुए दिखाई दे रही है. कोरोना वायरस की वजह से 116 दिनों बाद शुरू हुए क्रिकेट मैच में भी Black Lives Matter मुहिम की तस्वीरें देखने को मिलीं.

ये भी पढ़ें- सोफी डिवाइन बनीं न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की स्थायी कप्तान

कोरोना वायरस की वजह से करीब 4 महीने तक क्रिकेट बंद था, जो आखिरकार 8 जुलाई को फिर शुरू हुआ. साउथैम्पटन के मैदान पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें आमने-सामने थीं. सीरीज शुरू होने से पहले ही वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने Black Lives Matter मुहिम को अपना समर्थन दिया और जर्सी पर इसके लोगों के साथ मैदान पर उतरने की घोषणा की थी. जिसके बाद इंग्लैंड ने भी वेस्टइंडीज के कंधे से कंधा मिलाते हुए मुहिम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और अपनी जर्सी पर भी लोगो लगाने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- अच्छी खबर: 2021 में होगा टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन, प्रवक्ता ने कही ये बड़ी बातें

साउथैम्पटन के 'द रोज बाउल' स्टेडियम में आने के बाद मैच शुरू करने से पहले मैदान में मौजूद सभी खिलाड़ियों, अंपायरों और अन्य सभी लोगों ने अपने घुटनों पर बैठकर इस मुहिम को अपना समर्थन दिया. मैच शुरू होने के वक्त कमेंट्री कर रहे वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने नस्लीय समानता को लेकर एक जबरदस्त संदेश दिया था. होल्डिंग ने कहा था कि दुनिया से नस्लवाद को खत्म करने के लिए पूरी मानवजाति को जागरुक करना होगा.

ये भी पढ़ें- वनडे क्रिकेट में जब जीत के लिए तरस गईं टीमें, इस एशियाई टीम को 47 मैचों के बाद नसीब हुई थी पहली जीत

होल्डिंग ने नस्लवाद पर कड़ा संदेश देते हुए बुधवार को कहा था कि ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन समानता के बारे में है. होल्डिंग ने इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एबनी रेनफोर्ड से बातचीत में कहा कि लोगों को समझना होगा कि अश्वेत लोगों की जिंदगी भी महत्वपूर्ण है. माइकल होल्डिंग के इस संदेश के बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने उनका खुलकर समर्थन किया है. नासिर ने कहा, ''माइकल होल्डिंग ने अपने करियर में शानदार गेंदबाजी की लेकिन जिस तरह से वह क्रिकेट में नस्लवाद के बारे में बोल रहे हैं और ब्लैक लाइव्स मैटर के महत्व के बारे में बता रहे हैं, ये उनकी महानता को दर्शाता है."

First Published : 09 Jul 2020, 06:32:12 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.