logo-image

Bishan Singh Bedi Passed Away : वर्ल्ड कप 2023 के बीच भारत के लिए बुरी खबर, दिग्गज कप्तान का हुआ निधन

Bishan Singh Bedi Passed Away : वर्ल्ड कप 2023 के बीच भारत के लिए बुरी खबर, दिग्गज कप्तान का हुआ निधन

Updated on: 23 Oct 2023, 05:36 PM

नई दिल्ली:

Bishan Singh Bedi Passed Away : वर्ल्ड कप 2023 के बीच पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी के निधन से क्रिकेट जगत में शोक का सन्नाटा पसर गया है. एक वक्त था जब मैदान पर बिशन सिंह बेदी की स्पिन का जलवा होता था. मगर, सोमवार दोपहर अचानक उनके गुजर जाने की खबर से हर कोई दुखी है. सोशल मीडिया पर क्रिकेटर्स और फैंस दिग्गज के निधन पर शोक प्रकट कर रहे हैं. बिशन सिंह बेदी का नाम भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों में शुमार है, उन्होंने 12 साल तक टीम को सेवा दी. रिपोर्ट्स की मानें तो वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे.

बिशन सिंह बेदी ने 1967 से 1979 के बीच भारत के लिए 67 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 266 विकेट चटकाए. उस दौरान नए-नए शुरू हुए वनडे फॉर्मेट में भी उन्होंने 10 मैच खेले, जिसमें 7 विकेट भी लिए हैं. आपको बता दें, भारत की स्पिनरों की उस स्वर्णिम चौकड़ी का हिस्सा थे जिसने उनके अलावा इरापल्ली प्रसन्ना, भागवत चंद्रशेखर और श्रीनिवास वेंकटराघवन शामिल थे. भारत की पहली वनडे जीत में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. वह एक दशक से अधिक समय तक भारत की गेंदबाजी इकाई का प्रमुख हिस्सा रहे.

इसके बाद उन्होंने 1990 में हुए न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया के साथ बतौर मैनेजर ट्रैवल किया था. वह राष्ट्रीय चयनकर्ता होने के साथ मनिंदर सिंह और मुरली कार्तिक जैसे कई प्रतिभाशाली स्पिनरों के गुरु भी रहे. डोमेस्टिक क्रिकेट में 370 मैचों में 1,560 विकेट चटकाए.

ये भी पढ़ें : Virat Kohli : विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

बिशन सिंह बेदी के बेटे अंगद बेदी एक्टर हैं. वह बॉलीवुड की कई फिल्मों और वेबसीरीज में काम कर चुके हैं, जबकि उनकी बहु नेहा धूपिया भारत की बड़ी स्टार्स में शामिल हैं.