News Nation Logo
Banner

Birthday Special : सात का साथ मिला और मुकद्दर का सिकंदर बन गए महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी यानी सफलता का दूसरा नाम. सात का साथ पाकर महेंद्र सिंह धोनी सफलता की बुलंदियों पर चढ़ते गए और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. सात का साथ ऐसा कि जन्‍म से लेकर जीवन के हर पायदान पर 7 अंक का अमूल्‍य योगदान रहा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 06 Jul 2020, 11:36:31 PM
ms dhoni

Birthday Special : सात का साथ मिला और मुकद्दर का सिकंदर बन गए धोनी (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) यानी सफलता का दूसरा नाम. सात का साथ पाकर महेंद्र सिंह धोनी सफलता की बुलंदियों पर चढ़ते गए और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. सात का साथ ऐसा कि जन्‍म से लेकर जीवन के हर पायदान पर 7 अंक का अमूल्‍य योगदान रहा. चाहे टीम इंडिया की जर्सी हो या फिर गाड़ी का नंबर हो. आइए जानते हैं सात के साथ उनका साथ कैसा रहा:

धोनी की डेट ऑफ बर्थ

सात के साथ एमएस का जुड़ाव उनकी डेट ऑफ बर्थ के साथ ही शुरू हो जाता है. धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को हुआ था. मतलब 7-7-81, साल का सातवां महीना. 8 में से अगर 1 घटाएं तो भी 7 आता है, इस तरह एमएस की ज़िन्दगी में 7 अंक उनके पैदा होने से ही साथ है और उनका साथ निभाता चला आ रहा है. धोनी का नंबर भी 7 है. 7 अंक उन लोगों का होता है जो 7, 16 या 25 तारीख को पैदा हुए हों.

यह भी पढे़ंः इन 5 कारणों से निकल गई चीन की अकड़, एलएसी पर चीनी सेना दो किलोमीटर पीछे हटी

धोनी की गाड़ियां

एमएस धोनी के पास तकरीबन एक से एक महंगी तकरीब 25 बाइक और सात चौपहिया वाहन हैं. इनमें से ज्यादातर गाड़ियों के नंबर धोनी ने सात को रखा है. लेकिन इनमें सबसे रूचिकर नबंर है धोनी की सबसे महंगी गाड़ी हमर का. धोनी ने हमर के लिए स्पेशल नंबर लिया है जिसमें उनकी जन्मतिथि और साल शामिल है. और गाड़ी का नंबर है 7781. माही के और भी कई चौपहिया वाहनों का नंबर भी 7781 है. यह एक और उदाहरण है, जो बताता है कि धोनी अपने जीवन में सात के अंक को कितनी अहमियत देते हैं और सात ने भी उन्हें सिकंदर बनाने में पूरा योगदान दिया है.

टी20 वर्ल्ड कप और जर्सी

धोनी ने अपनी कप्तानी में पहला टी20 वर्ल्ड कप साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में जिताया. इस जीत में भी 7 अंक धोनी के साथ रहा. जिस दिन धोनी ने वर्ल्ड कप जीता, उस दिन धोनी 26 साल 80 दिन के थे. 26+80=106, 1+0+6=7. कुल मिलाकर धोनी भले ही नंबर 7 को एक बार के लिये छोड़ दें, लेकिन नंबर 7 धोनी का साथ हमेशा निभाता रहता है.

यह भी पढे़ंः US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान- चीन ने दुनिया और अमेरिका को बड़ा नुकसान पहुंचाया

धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम की उपलब्धियां

1.भारत ने सितंबर 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित आईसीसी वर्ल्ड टी20 अपने नाम किया. टी20 वर्ल्ड कप के पहले एडिशन में धोनी को कप्तान नियुक्त किया गया था. वह इस फॉर्मेट में 2016 तक कप्तान रहे. टेस्ट मैचों में धोनी ने 2008 से 2014 तक कप्तानी की. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में 18 महीने तक नंबर वन रही.
2. साल 2010 और 2016 में भारत ने एशिया कप जीता.
3. वर्ष 2011 में टीम इंडिया ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया.
4. साल 2013 में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया. इसके साथ धोनी आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान बन गए. बिना कोई मैच गंवाए फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 5 रन से मात दी थी.

यह भी पढे़ंः VIRAL PHOTO : बॉब-कट हेयरस्‍टाइल वाले हाथी के फोटो ने इंटरनेट पर मचाया तहलका

टेस्ट क्रिकेट में धोनी के रिकॉर्ड

1. एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2009 में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया.
2. भारत के सफलतम टेस्ट कप्तानों में शुमार धोनी की कप्तानी में भारत ने 27 टेस्ट मैच जीते. इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (21) को पीछे छोड़ा.
3. चार हजार बनाने वाले भारत के पहले टेस्ट विकेटकीपर बने.
4. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रन की पारी खेल टेस्ट में सर्वाधिक रन की पारी खेलने वाले भारत के तीसरे कप्तान बने.
5. टेस्ट में किए कुल 294 शिकार जिसमें 256 कैच और 38 स्टंपिंग शामिल है. सर्वाधिक विकेट के शिकार के मामले में बतौर विकेटकीपर धोनी भारतीयों में टॉप पर हैं.

यह भी पढ़ें : टेलीकॉम Reliance Jio ने लांच किए 49 और 69 रुपए के दो प्‍लान, फ्री कॉलिंग और डाटा के साथ पाएं कई अन्‍य सुविधाएं

धोनी के वनडे रिकॉर्ड

1. भारत की ओर से सर्वाधिक वनडे खेलने के मामले में सचिन तेंदुलकर (463)के बाद दूसरे नंबर पर हैं धोनी (350).
2.बतौर कप्तान 100 मैच जीतने वाले तीसरे कप्तान हैं धोनी .
3.साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ खेली नाबाद 183 रन की पारी जो किसी विकेटकीपर का सर्वाधिक निजी स्कोर है.
4 छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 4031 रन बनाए.
5 वनडे में 200 छक्के जड़ने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया में पांचवें नंबर पर हैं.

टी20 में धोनी के रिकॉर्ड

1. टी20 में सबसे पहले 1000 रन पूरा करने वाले खिलाड़ी बने धोनी.
2. बतौर कप्तान सर्वाधिक 41 मैच जीते.
3. टी20 में बतौर कप्तान सर्वाधिक 72 मैच खेले.
4. बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक 87 शिकार किए हैं.
5. बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक 54 कैच लपके.

यह भी पढ़ें: LAC पर तनाव को लेकर चीन के खिलाफ अमेरिका ने भारत के समर्थन में उठाया ये कदम

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची, बिहार (अब झारखंड) में हुआ था. क्रिकेट में आने से पहले धोनी जिला और क्लब स्तर पर बैडमिंटन और फुटबॉल खेला करते थे. धोनी स्कूल में अपनी फुटबॉल टीम के गोलकीपर थे. धोनी को पहली बार उनके फुटबॉल कोच ने एक स्थानीय क्रिकेट क्लब के लिए क्रिकेट खेलने के लिए भेजा और माही बेहतरीन प्रदर्शन कर उस क्लब के विकेटकीपर बन गए. महेद्र सिंह धोनी के पिता पान सिंह बेहद मामूली जॉब करते थे. धोनी को आर्थिक समस्याओं के कारण रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी भी पकड़ी थी. 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में धोनी ने डेब्यू किया था. 04 जुलाई 2010 को महेंद्र सिंह धोनी ने साक्षी सिंह रावत से शादी रचाई थी. उनकी एक प्यारी सी बच्ची है जिसका नाम जीवा है.

फिलहाल क्रिकेट से दूर हैं धोनी

धोनी ने आखिरी मैच साल 2019 में 10 जुलाई को वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खेला था और अभी वे अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं. यदा-कदा उनके संन्‍यास लेने की खबरें मीडिया की सुर्खियां बनती हैं, लेकिन अभी इस बारे में न तो BCCI और न ही महेंद्र सिंह धोनी ने कोई खुलासा किया है.

First Published : 06 Jul 2020, 11:36:31 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×