News Nation Logo
Banner

Bhuvneshwar Kumar BirthDay : टीम इंडिया का स्‍विंग स्‍टार, देखिए आंकड़े 

आज भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्‍नई में खेला जाना है और आज ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार का जन्‍मदिन भी है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Feb 2021, 08:13:34 AM
Bhuvneshwar Kumar

Bhuvneshwar Kumar (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आज भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्‍नई में खेला जाना है और आज ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार का जन्‍मदिन भी है. हालांकि अपने जन्‍मदिन पर भुवनेश्‍वर कुमार टीम इंडिया के लिए नहीं खेल रहे हैं. वे आईपीएल 2020 के शुरुआती कुछ मैच खेलकर यूएई में ही घायल हो गए थे, इसलिए वहां से आईपीएल अधूरा ही छोड़कर वापस आ गए थे. हालांकि पिछले दिनों भुवनेश्‍वर कुमार ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के जरिये घरेलू क्रिकेट में वापसी की है. इसमें उनका प्रदर्शन भी ठीकठाक ही रहा था. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली बोले, डॉक्टर के बुलाने से पहले शार्दुल और वाशिंगटन की बल्लेबाजी देख रहा था

भुवनेश्‍वर कुमार का जन्‍म पांच फरवरी 1990 को हुआ था. टीम इंडिया के लिए खेलने के साथ ही भुवनेश्‍वर कुमार आईपीएल में भी डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी खेलते हैं. भुवनेश्‍वर कुमार तेज गेंदबाज हैं और अपनी स्‍विंग गेंदबाजी के लिए वे दुनियाभर में मशहूर हैं. खास बात ये है कि उनको इनस्‍विंग और आउटस्‍विंग दोनों तरह की गेंदबाजी में महारथ हासिल है. भुवनेश्‍वर कुमार ने साल 2012 में पाकिस्‍तान के खिलाफ अपना इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था, वे पहली बार पाकिस्‍तान के खिलाफ मैदान में उतरे थे. पहले ही मैच में भुवनेश्‍वर कुमार ने तीन विकेट हासिल किए और इसी के बाद उन्‍हें वन डे टीम में भी मौका मिला और उन्‍होंने वन डे डेब्‍यू भी किया.

यह भी पढ़ें : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप पर कप्‍तान विराट कोहली ने कही बड़ी बात 

भुवनेश्‍वर कुमार वैसे तो गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन वे निचले क्रम के अच्‍छे बल्‍लेबाज भी हैं, टीम की जरूरत पर वे बल्‍लेबाजी भी कर सकते हैं. भुवनेश्‍वर कुमार ने अब तक टीम इंडिया के लिए 21 टेस्‍ट खेले हैं, जिसमें वे 63 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. उनकी बल्‍लेबाजी की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 552 रन बनाए हैं. वे अब तक टेस्‍ट क्रिकेट में तीन अर्धशतक लगा चुके हैं और उनका उच्‍चतम स्‍कोर 63 रन है. भुवनेश्‍वर कुमार अक्‍सर चोटों की समस्‍या से जूझते रहे हैं, इसलिए वे टीम से बाहर भी हो जाते हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : पहले टेस्‍ट के लिए क्‍या होगी टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन, जानिए यहां 

आईपीएल 2020 के दौरान लगी चोट के कारण ही वे पूरा आईपीएल नहीं खेल सके और उसके बाद उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज भी मिस की. अब इंग्‍लैंड की टीम भारत के दौरे पर है और इस सीरीज में चार टेस्‍ट मैच खेले जाने हैं. पहले दो टेस्‍ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है, लेकिन इसमें भी भुवनेश्‍वर कुमार नहीं हैं. अब देखना होगा कि क्‍या बाकी बचे दो टेस्‍ट के लिए उन्‍हें टीम में शामिल किया जाता है. नहीं तो वे आईपीएल 2021 में एक बार फिर सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए देखा जा सकता है. सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्‍हें इस साल भी अपने साथ रिटेन किया है. पूरी उम्‍मीद है कि आईपीएल 2021 में एक बार फिर भुवनेश्‍वर कुमार की गेंदबाजी का जलवा देखने के लिए मिलेगा. 

First Published : 05 Feb 2021, 08:13:34 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.