logo-image

क्रिकेट पर आज भी कायम है BCCI की हुकुमत, सौरव गांगुली के आगे ICC ने टेके घुटने

क्रिकेट पर बीसीसीआई और सौरव गांगुली की हुकुमत को लेकर उसी दिन स्थिति साफ हो गई थी जब टी20 विश्व कप स्थगित होने से पहले ही आईपीएल का शेड्यूल सामने आ गया था.

Updated on: 21 Jul 2020, 03:30 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) ने सोमवार देर शाम इस साल अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2020) को स्थगित करने का ऐलान कर दिया. आईसीसी ने सोमवार को कहा कि दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया (Australia) में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप 2020 को स्थगित किया जा रहा है. अब ये टूर्नामेंट अगले साल खेला जाएगा. टी20 विश्व कप को स्थगित किए जाने के साथ ही आईपीएल के 13वें सीजन (IPL 13) के आयोजन का रास्ता अब पूरी तरह से साफ हो चुका है.

टी20 विश्व कप को स्थगित करने से पहले इस साल सितंबर में खेले जाने वाले एशिया कप 2020 (Asia Cup 2020) को भी स्थगित कर दिया गया था. एक के बाद एक, दो बड़े टूर्नामेंट स्थगित होने के बाद अब आईपीएल के आयोजन को लेकर उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं. इसी के साथ बीसीसीआई (BCCI) ने एक बार फिर ये साबित कर दिया कि वह आज भी क्रिकेट पर अपनी हुकुमत चला रहा है. यही वजह है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और एशियाई क्रिकेट परिषद को बीसीसीआई के पक्ष में फैसला लेना पड़ा.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 : IPL चेयरमैन ने कही बड़ी बात, सब कुछ तय करने में लगेगा इतना समय

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (BCCI President Sourav Ganguly) ने एक इंटरव्यू में, एसीसी के आधिकारिक ऐलान से पहले ही एशिया कप को स्थगित करने की बात कही थी. गांगुली (Sourav Ganguly) के इस बयान के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की भी प्रतिक्रिया आई और उसने गांगुली की बातों को खारिज कर दिया था. लेकिन जब एसीसी ने खुद एशिया कप 2020 को स्थगित करने का ऐलान किया तो पाकिस्तान ने भी गांगुली के वर्चस्व को स्वीकार कर लिया. एशिया कप स्थगित होने के बाद आईपीएल के 13वें सीजन की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया था.

हालांकि, आईसीसी ने टी20 विश्व कप 2020 के आयोजन को लेकर बीसीसीआई का काफी समय बर्बाद किया. आईसीसी इस मामले पर कोई फैसला नहीं ले रहा था, जिसकी वजह से आईपीएल की तैयारियों में थोड़ी रुकावटें भी आ रही थीं. लेकिन, एक समय पर बीसीसीआई ने आईसीसी के फैसले का इंतजार किए बिना ही आईपीएल की तैयारियों में तेजी ला दी थी. इतना ही नहीं, बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप स्थगित होने से पहले ही आईपीएल 13 का शेड्यूल भी जारी कर दिया था.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 : आस्‍ट्रेलिया छोड़ आईपीएल 13 में खेलने की तैयारी में यह दिग्‍गज क्रिकेटर

क्रिकेट पर बीसीसीआई और सौरव गांगुली की हुकुमत को लेकर उसी दिन स्थिति साफ हो गई थी जब टी20 विश्व कप स्थगित होने से पहले ही आईपीएल का शेड्यूल सामने आ गया था. आईपीएल के शेड्यूल ने इस बात की पुष्टि कर दी थी कि बीसीसीआई किसी भी स्थिति में इंडियन प्रीमियर लीग को अगले साल के लिए स्थगित नहीं कर सकती है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली इस साल की शुरुआत से ही आईपीएल के आयोजन को लेकर काफी उत्साहित थे.

बतौर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का ये पहला आईपीएल है. यही वजह है कि वे इसी साल इसके आयोजन को लेकर पूरी शिद्दत से मेहनत कर रहे हैं. बताते चलें कि आईपीएल का 13वां सीजन इस साल 29 मार्च को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले जाने वाले मैच के साथ शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस के शुरुआती मामलों को देखते हुए बीसीसीआई ने इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित किया था. इसी बीच भारत सरकार ने देशभर में लॉकडाउन लगा दिया था, जिसके बाद बीसीसीआई ने इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था.

ये भी पढ़ें- अब तीन साल तक हर साल होगा विश्‍व कप क्रिकेट, दो विश्‍व कप भारत में, जानिए कैसे

इसके बावजूद सौरव गांगुली को पूरी उम्मीद थी कि वे इस साल आईपीएल का आयोजन करा सकते हैं, इसीलिए उन्होंने इसे रद्द करने का फैसला नहीं लिया. और अब आईपीएल के 13वें सीजन को लेकर स्थिति साफ हो गई है. आईपीएल का 13वां सीजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में खेला जा सकता है. हालांकि, अभी आईपीएल के 13वें सीजन पर बीसीसीआई का आधिकारिक बयान आना बाकी है. बीसीसीआई ने अभी तक आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर कुछ भी साफ नहीं किया है. कुछ समय पहले बीसीसीआई ने ये जरूर कहा था कि उन्होंने आईपीएल को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं.