logo-image

BCCI ने Dhoni की फोटो हटाई, जानिए कहां से और क्यों किया ऐसा

जैसा कि सभी जानते हैं कि 15 अगस्त की शाम सात बजकर 29 मिनट पर धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था जिसके बाद बीसीसीआई के ऑफिशियल ट्वीटर पेज पर थेंक्यू धोनी का कवर इवेज लगाया गया था

Updated on: 05 Dec 2020, 03:49 PM

नई दिल्ली:

एम एस धोनी (Ms Dhoni) क्रिकेट की दुनिया का वो नाम हैं जिसको भूल पाना शायद ही किसी क्रिकेट फैन के बस में होगा. भारत को अपनी कप्तानी ने आईसीसी के तीन खिताब जीताने वाले एक मात्र कप्तान धोनी अब टीम इंडिया के लिए नहीं खेलते हैं. लेकिन आज भी  उनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई है. धोनी के संन्यास के बाद बीसीसीआई ने धोनी को ट्रिब्यूट देते हुए एक खास जगह उनकी तस्वीर लगाई थी लेकिन उस तस्वीर को अब हटा दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: पहले टी-20 में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने इस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया

जैसा कि सभी जानते हैं कि 15 अगस्त की शाम सात बजकर 29 मिनट पर धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था जिसके बाद बीसीसीआई के ऑफिशियल ट्वीटर पेज पर थेंक्यू धोनी का कवर इमेज लगाया गया था. अब माही की कवर इमेज को बदल दिया गया है. माही जगह वहां पर अब टीम इंडिया के खिलाडियों की तस्वीर लगी है जिसमें कप्तान विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और तमाम वो खिलाड़ी शामिल है जो इस वक्त ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रहे हैं. हालांकि बीसीसीआई समय समय पर अपने कवर इमेज को बदलता रहता है और इस बार भी उसने यहीं किया है.

इस वक्त टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है और ये लगभग 11 साल बाद ऐसा हो रहा जब बिना धोनी के टीम कंगारुओं के खिलाफ खेल रही है. साल 2008 से 2019 तक टीम इंडिया ने एम एस धोनी के साथ ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर क्रिकेट खेला है जिसमें साल 2015 का विश्व कप भी शामिल है. 

माही ने आखिरी बार टीम इंडिया के लिए आखिरी वनडे पिछले साल 9 जुलाई को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. अगर आप भूल गए हैं तो एक बार फिर से याद दिला देते हैं कि धोनी ने 350 वनडे मैचों की 297 पारियों में 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं. इसमें उनके नाम 10 शतक और 73 अर्धशतक दर्ज हैं. वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 183 हैं. धोनी उन्होंने 98 टी 20 मैचों में 37.60 की औसत से 1617 रन बनाए हैं. इसमें उनके नाम दो अर्धशतक हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 56 हैं. धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट मैचों की 144 पारियों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए. टेस्ट में उनके नाम छह शतक और 33 अर्धशतक दर्ज है और उनका सर्वोच्च स्कोर 224 है

ये भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में 36 गेंदों पर शतक लगाने वाला बल्लेबाज अब USA से खेलेगा


अपने संन्यास के बाद माही आईपीएल ने आईपीएल खेलना जारी रखा लेकिन अब वो इशारा कर चुके हैं कि आने वाले सीजन में उनकी टीम को कुछ बड़े फैसले लेने होंगे. इस बार चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रदर्शन काफी बेकार रहा और आईपीएल में उसे सातवें स्थान पर खत्म किया है. अब माही की कोशिश होगी कि अगले साल होने वाले आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करें और चौथी बार खिताब को जीते.