logo-image

IPL के बीच में BCCI की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी, देखिए किसे मिला प्रमोशन, कौन हुआ डिमोट

बीसीसीआई (BCCI) की ओर से कई खिलाड़ियों को झटका देते हुए डिमोट किया तो वहीं हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) जैसे कई खिलाड़ियों के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें प्रमोशन भी मिला.

Updated on: 16 Apr 2021, 09:56 AM

highlights

  • बीसीसीआई ने इस साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की
  • विराट कोहली और रोहित शर्मा A+ ग्रेड में बरकरार
  • हार्दिक पांड्या को इस साल ग्रेड A में शामिल किया गया

नई दिल्ली:

आईपीएल के 14वें (IPL 2021) सीजन का खुमार सभी के सिर पर चढ़ कर बोल रहा है. आईपीएल (IPL 14) के बीच बीबीसीआई (BCCI) ने इस साल के लिए अपनी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट (BCCI Contract List) जारी कर दी है. इस लिस्ट में बीसीसीआई (BCCI) की ओर से कई खिलाड़ियों को झटका देते हुए डिमोट किया तो वहीं हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) जैसे कई खिलाड़ियों के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें प्रमोशन भी मिला. तो वहीं भारतीय गेंदबाजों में कुलदीप यादव (Kuldeep yadav) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के साथ भुवनेश्वर कुमार को इस साल डिमोट किया गया है. 

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ODI के नंबर एक क्रिकेटर नहीं रहे, अब मिला ये बड़ा सम्मान 

कुलदीप यादव (Kuldeep yadav) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के लिए आईपीएल के बीच में BCCI से बुरी खबर सामने आई. इस तिकड़ी ने भारत को कई ऐसे मुकाबलों में जीत दिलाई है, जहां इंडियन टीम काफी संकटों का सामना कर रही थी. लेकिन इसके बाद भी बीसीसीआई (BCCI) की ओर से इन दोनों स्टार गेंदबाजों को तगड़ा झटका दिया गया है. BCCI की ताजा कांट्रैक्ट लिस्ट में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल ग्रेड-सी में खिसक गए हैं. तो वहीं पेसर भुवनेश्वर कुमार को ग्रेड बी में शामिल किया गया.

किस ग्रेड में कौन सा खिलाड़ी, देखें- पूरी लिस्ट

ग्रेड ए+ : विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह

ग्रेड ए: रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या.

ग्रेड बी: ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और मयंक अग्रवाल.

ग्रेड सी: कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज.

यह करार अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 तक की अवधि के लिए है जिसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को जारी किया. कप्तान विराट कोहली, ओपनर रोहित शर्मा और पेसर जसप्रीत बुमराह ए+ में बरकरार हैं. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल ग्रेड-सी में खिसक गए हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2021 : जीतते जीतते कैसे हार गई DC, राजस्थान की जीत के 5 बड़े कारण

सभी खिलाड़ी इस समय आईपीएल-2021 में खेल रहे हैं. कुलदीप दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा हैं जबकि चहल विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे हैं. तो वहीं भुवनेश्वर कुमार हैदराबाद सनराइजर्स को अपनी खतरनाक गेंदबाजी की बदौलत जीत दिला रहे हैं. 

पिछले साल कुलदीप यादव को ग्रेड ए कैटेगरी में जगह मिली थी लेकिन इस बार वे सी ग्रेड में आ गए हैं. वहीं चहल को बीते साल बीसीसीआई ने बी ग्रेड का अनुबंध दिया था. इस साल उन्हें बीसीसीआई ने सी ग्रेड में रखा है. भुवनेश्वर कुमार भी पिछले साल ग्रेड ए में शामिल थे, लेकिन इस साल उन्हें ग्रेड में भी जगह दी गई है. बीसीसीआई ने गुरुवार को जो अनुबंध सूची जारी की है उसके मुताबिक इन दोनों खिलाड़ियों को सी ग्रेड में रहने के कारण सालाना एक करोड़ रुपये मिलेंगे.