logo-image

विराट कोहली ODI के नंबर एक क्रिकेटर नहीं रहे, अब मिला ये बड़ा सम्मान 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस वक्त आईपीएल 2021 में खेल रहे हैं और हर साल की तरह इस बार भी वे अपनी टीम आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं. विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अभी तक अपने दोनों मैच जीते हैं.

Updated on: 15 Apr 2021, 05:01 PM

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस वक्त आईपीएल 2021 में खेल रहे हैं और हर साल की तरह इस बार भी वे अपनी टीम आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं. विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अभी तक अपने दोनों मैच जीते हैं और आईपीएल 2021 की प्वाइंट्स टेबल में नंबर वन पर पहुंच गई है. हालांकि विराट कोहली अब वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज नहीं रहे, अब उनसे ये कुर्सी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने छीन ली है. लेकिन विराट कोहली से जैसे ही ये कुर्सी छिनी गई, उसके अगले ही दिन उन्हें एक विशेष सम्मान दिया गया है. वह भी कोई साल का नहीं, बल्कि पूरे दशक का. दरअसल कप्तान विराट कोहली को विजडन अलमैनाक 2010 दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 DCvsRR :  क्या हो सकती है संजू सैमसन और ऋषभ पंत की प्लेइंग इलेवन 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली उन पांच क्रिकेटरों में शुमार हो गए हैं जिन्हें 1971 से 2021 के दशक तक वनडे खिलाड़ी चुना गया है. विराट कोहली 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे. विराट कोहली ने 10 साल में 60 के ज्यादा के औसत से 11,000 से ज्यादा रन बनाए हैं और 42 शतक जड़े हैं. श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन 2000 के दशक में वनडे क्रिकेटर चुने गए थे. उन्होंने श्रीलंका को 2011 विश्व कप के फाइनल में पहुंचाने में मदद की थी और उस दशक में 335 विकेट लिए थे. 
इससे पहले भारत के पूर्व बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर और भारत को पहला विश्व कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव को साल 1990 और 1980 में दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया था. सचिन तेंदुलकर ने 1998 में नौ वनडे शतक जड़े थे जो उस केलेंडर वर्ष में किसी भी बल्लेबाज की ओर से बनाए सबसे ज्यादा शतक थे. कपिल देव ने 1980 में किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा विकेट लिए थे और सर्वाधिक स्ट्राइक रेट के साथ 1000 से ज्यादा रन बनाए थे. कपिल देव ने अपनी कप्तानी में भारत को पहली बार विश्व कप चैंपियन बनाया था.  इनके अलावा वेस्टइंडीज के विवियन रिचडर्स को 1970 के दशक का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था.