News Nation Logo
Banner

BBL पर क्यों बुरी तरह भड़के शेन वॉटसन, जानिए क्या है पूरा मामला

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन (Shane Watson) ने आगामी बिग बैश लीग (BBL) में नए नियम लागू करने के लिए देश के क्रिकेट बोर्ड पर निशाना साधा है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 18 Nov 2020, 02:34:38 PM
Shane Watson

शेन वॉटसन (Photo Credit: फाइल फोटो)

मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन (Shane Watson) ने आगामी बिग बैश लीग (BBL) में नए नियम लागू करने के लिए देश के क्रिकेट बोर्ड पर निशाना साधा है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने 10 दिसंबर से शुरू हो रहे बीबीएल के 10वें टूर्नामेंट में तीन नए नियमों को लागू करने का फैसला किया है जो पावर सर्ज, एक्स फेक्टर खिलाड़ी और बैश बूट हैं. वॉटसन ने अपनी टी20 वेबसाइट में ब्लॉग पर लिखा मैंने आज पढ़ा कि बीबीएल पावर सर्ज, एक्स फेक्टर खिलाड़ी और बैश बूट जैसी तिकड़म लागू कर रहा है जो टूर्नामेंट में नई जान फूंकने का बेकार का प्रयास है.

ये भी पढ़ें- LPL में खेलेगा टीम इंडिया का ये चैंपियन गेंदबाज, कैंडी टस्कर्स के साथ किया करार

उन्होंने कहा मुझे ये समझ नहीं आ रहा कि लोग किसी चीज को पुनर्जीवित करने का प्रयास क्यों कर रहे हैं जबकि वह खत्म ही नहीं हुई है. नए नियमों के तहत टीमों को मैच में 10वें ओवर के बाद एक एक्स फेक्टर खिलाड़ी का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी जो एक बल्लेबाज या फिल्डिंग टीम में एक गेंदबाज की जगह लेगा जिसने एक ओवर से अधिक गेंदबाजी नहीं की हो. पावर सर्ज दो ओवर का पावर प्ले होगा जिसे बल्लेबाजी टीम पारी के आखिरी 10 ओवरों के दौरान कभी भी ले सकती है. इस दौरान 30 गज के दायरे के बाहर सिर्फ दो क्षेत्ररक्षकों को रखने की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, धोनी की कप्तानी में किया था डेब्यू

पावर सर्ज को जगह देने के लिए प्रत्येक पारी की शुरुआत में होने वाले छह ओवर के पावर प्ले को घटाकर चार ओवर का कर दिया जाएगा. एक अन्य नियम बोनस प्रतियोगिता अंक से जुड़ा है जिसे ‘बैश बूट’ कहा गया है. यह दूसरी पारी के 10 ओवर होने के बाद उस टीम को दिया जाएगा जिसने 10 ओवर के बाद अधिक स्कोर बनाया होगा. इंडियन प्रीमियर लीग  के 13वें सीजन के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कहने वाले वाटसन ने कहा कि ये बदलाव खेल को और अधिक जटिल बना देंगे.

ये भी पढ़ें- भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्ट की मेजबानी को तैयार है एमसीजी

ऑस्ट्रेलिया की ओर से 59 टेस्ट, 190 वनडे और 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 10950 रन बनाने के अलावा 291 विकेट चटकाने वाले वाटसन ने कहा ये ‘विज्ञान के नए प्रयोग’ खिलाड़ी और कोचों के लिए ही नहीं बल्कि दर्शकों के लिए भी जटिलताएं पैदा करेंगे जबकि इन नियमों को निचले स्तर पर परखा नहीं गया है. बता दें कि  बीबीएल के मुखिया एलिस्टर डोबसन ने कहा पावर सर्ज, एक्स फैक्टर और बैश बूस्ट नियमों का लाने का मकसद हाई स्कोर, मनोरंजक क्रिकेट, नए रणनीतिज्ञ एंगल और  इस बात को सुनिश्चित करना है कि पूरे मैच में कुछ न कुछ रोचक होता रहे. उन्होंने कहा हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि प्रशंसक इन बदलावों को पसंद करेंगे.  10 दिसंबर को बीबीएल का पहला मैच सिडनी सिक्सर और होबार्ट हेरिकेन्स के बीच होबार्ट में खेला जाएगा. 10 दिसंबर से शुरु होने वाली लीग का फाइनल मैच 6 फरवरी 2021 को होने वाला है. बिग बैश लीग के पिछले सीजन को सिडनी सिक्सर ने अपने नाम किया  था, अब देखना होगा कि क्या इस बार कोई नया चैंपियन मिलता है या नही.

First Published : 18 Nov 2020, 02:34:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

BBL Big Bash League

वीडियो