News Nation Logo

बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल ने किया अभद्र भाषा का इस्तेमाल, लगा जुर्माना 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने श्रीलंका के खिलाफ ढाका में खेले गए तीसरे वनडे के दौरान अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने पर बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान तमीम इकबाल पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 May 2021, 09:25:33 AM
Tamim Iqbal

Tamim Iqbal (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने श्रीलंका के खिलाफ ढाका में खेले गए तीसरे वनडे के दौरान अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने पर बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान तमीम इकबाल पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है. आईसीसी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. बांग्लादेश को इस मैच में श्रीलंका के हाथों 97 रनों से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन मेजबान बांग्लादेश 2-1 से सीरीज जीतने में सफल रही. पहले दो मैच जीतकर ही बांग्लादेश ने सीरीज अपने नाम कर ली थी, लेकिन तीसरे मैच में श्रीलंकाई टीम ने वापसी की और सीरीज में अपना सूपड़ा साफ होने से खुद को बचा लिया. ये मामला उसी मैच का है, जिसमें बाग्लादेश को हार मिली थी. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG :  इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट का बड़ा बयान, बोले- मेरा बेस्ट....

आईसीसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि तमीम इकबाल को आईसीसी के खिलाड़ियों एवं सहयोगी सदस्यों के आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 का दोषी पाया गया. इसमें अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अभ्रद भाषा के इस्तेमाल का जिक्र है. आईसीसी ने साथ ही तमीम इकबाल के अनुशासन रिकॉर्ड में एक डीमेरिट अंक भी जोड़ दिया है. जब कोई खिलाड़ी 24 महीने के अंदर चार या उससे ज्यादा डीमेरिट अंक पा लेता है तो उसे निलंबन का सामना करना पड़ता है. यह मामला शुकवार को बांग्लादेश की पारी के 10वें ओवर में हुआ, जब तमीम इकबाल ने अपने विकेट के पीछे कैच की असफल समीक्षा के बाद अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था. क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने आगे कहा कि तमीम इकबाल ने अपनी गलती के लिए माफी मांग ली है और इसलिए अब उनके खिलाफ औपचारिक कार्रवाई की जरूरत नहीं है. मैदानी अंपायर शरफुद्दौला इब्ने शाहिद और तनवीर अहमद, टेलीविजन अंपायर गाजी सोहेल और चौथे अधिकारी मसूदुर रहमान ने तमीम पर यह आरोप लगाए थे.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली बनाम एमएस धोनी : कौन है बेहतर कप्तान, यहां देखिए टेस्ट, टी20 और वन डे के आंकड़े 

बता दें कि बांग्लादेश और भारत के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज पर बांग्लादेश ने कब्जा किया है. पहले दोनों मैच बांग्लादेश ने जीते थे, लेकिन तीसरा मैच श्रीलंका ने जीता. श्रीलंका के वन डे क्रिकेट के इतिहास में ये पहली बार हुआ है, जब श्रीलंकाई टीम बांग्लादेश से वन डे सीरीज हारी हो. इसके बाद श्रीलंका में हड़कंप मच गया था. सभी दिग्गजों ने इस मामले पर अपनी अपनी राय रखी थी. इसके बाद तीसरा मैच श्रीलंका ने जीता था. 

(input ians)

First Published : 30 May 2021, 09:25:33 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

BAN Vs SL Tamim Iqbal